Move to Jagran APP

रजौली में धड़ल्ले से हो रहा बालू का अवैध खनन

प्रखंड क्षेत्र की नदियों में धड़ल्ले से बालू का अवैध खनन हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 07:30 PM (IST)
रजौली में धड़ल्ले से हो रहा बालू का अवैध खनन
रजौली में धड़ल्ले से हो रहा बालू का अवैध खनन

नवादा। प्रखंड क्षेत्र की नदियों में धड़ल्ले से बालू का अवैध खनन हो रहा है। सूचना देने के बाद भी पुलिस व खनन विभाग के अधिकारी माफिया पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जिससे बालू का अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। प्रखंड मुख्यालय से सटे धनार्जय नदी, सतगीर नदी, गरीबा नदी, कुमहरुआ स्थित खुरी नदी समेत कई नदी के छोटे-छोटे हिस्सों के पास दिनदहाड़े बालू का अवैध खनन हो रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बालू माफिया और स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से खनन किया जा रहा हैं। शुक्रवार को गरीबा नदी में दिनदहाड़े ट्रैक्टर लगाकर अवैध रूप से बालू का खनन किया जा रहा था। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले 10 दिनों से इस इलाके में बालू का अवैध खनन जारी है और अब तक रजौली पुलिस यहां नहीं पहुंच पाई है।

loksabha election banner

दी में दिनदहाड़े बालू का अवैध खनन को रोकने के लिए प्रशासन का नहीं पहुंच पाना कई सवालों को जन्म देता है। मिली जानकारी के अनुसार सुबह करीब 4 बजे से ही प्रखंड के विभिन्न नदियों में बालू माफिया ट्रैक्टर लेकर घुस जाते हैं और दिन के उजाले तक बेखौफ होकर बालू का खनन करते हैं। राज्य सरकार के आदेश को दरकिनार कर खनन माफिया प्रशासनिक मिलीभगत से बालू का खनन कर रहे हैं। कई ग्रामीणों ने यह भी बताया कि बालू की अवैध खनन की सूचना दिए जाने के बाद भी पुलिस अथवा विभागीय अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। और उल्टे बालू माफियाओं तक सूचना पहुंचा दी जाती है। जिसके कारण कई बार सूचना देने वालों के साथ बालू माफिया उलझ गए। पुलिस-प्रशासन की इस कार्यशैली के कारण लोग सूचना देने से भी कतराने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.