Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व प्राणचक गांव सज-धज कर हुआ तैयार

कल आएंगे सीएम विकास के सभी जरूरी कार्य हुए पूरे ------------------- विधायक व डीएम ने तैयारियों का लिया जायजा -------------------- ़फोटो-060708 ---------------------- संस रजौली (नवादा)

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 07:37 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 07:37 PM (IST)
मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व प्राणचक गांव सज-धज कर हुआ तैयार
मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व प्राणचक गांव सज-धज कर हुआ तैयार

नवादा। जल जीवन हरियाली यात्रा पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 18 दिसंबर को रजौली आ रहे हैं। इस दौरान वे प्राणचक गांव का दौरा करेंगे। उनके आगमन को लेकर आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जल जीवन हरियाली व सात निश्चय योजना के तहत चल रहे गांव में सभी काम पूरा हो गया है। कृषि विभाग भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुका है। अब सिर्फ सीएम के आगमन का इंतजार है, गांव की रौनक बढ़ी हुई है। लोग दूर-दूर से आकर गांव को देख रहे हैं। डीएम कौशल कुमार अधिकारियों के साथ पहुंचकर लगातार तैयारियों का निरीक्षण कर रहे हैं। सुंदरीकरण के बाद तैयार तालाब के चारों तरफ पौधे लगाए गए हैं। तालाब के बगल में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल बनाया गया है।

loksabha election banner

सीएम के कार्यक्रम को लेकर हिसुआ विधायक अनिल सिंह भी सोमवार को प्राणचक गांव पहुंचे। उन्होंने गांव का भ्रमण कर किए गए विकास कार्यों को देखा और अधिकारियों से बात की। बता दें कि पूरे गांव की हर गली का पक्कीकरण किया गया है। नाली का निर्माण भी कराया गया है। हर घर नल जल का कनेक्शन भी कर दिया गया है। स्वच्छता को लेकर गांव में कचरा उठाने के लिए डस्टबिन भी जगह-जगह पर लगाया गया है। डीएम ने बताया कि प्राणचक एक मॉडल गांव होगा। जिले के दूसरे प्रखंड के किसानों को इस गांव में लाकर खेती करने की तकनीक बताई जाएगी। ड्रिप एरिगेशन के जरिए कैसे खेती करने में कम पानी खर्च होता है इस बारे में किसानों को यहां लाकर प्रशिक्षित किया जाएगा। यहां के किसान भी इस तकनीक के बारे में नहीं जानते थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री यहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे और हरदिया पीएचसी के मैदान में सभा को संबोधित करेंगे। इस मौके पर डीडीसी वैभव चौधरी, एसडीओ चंद्रशेखर आजाद आदि कई पदाधिकारी उपस्थित रहे। बताते चलें कि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर पूरा प्रशासन हाइ अलर्ट पर है। जगह जगह पुलिस बल की तैनाती की गई है। पटना-रांची राजमार्ग 31 पर पेट्रोलिग बढ़ा दी गई है। पुलिस अपनी तरफ से तैयारी को लेकर कई जगह पर बैरिकेडिग बनवा रही है, ताकि मुख्यमंत्री के आगमन के दिन किसी अन्य रोड से कोई गाड़ी का प्रवेश न हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.