नवादा, जागरण संवादाता। जिलाधिकारी उदिता सिंह ने बीपीएससी की पुनर्परीक्षा को पूरी सख्ती के साथ संपन्न कराने पर जोर दिया है। शुक्रवार को जिले के 34 केंद्रों पर आयोजित होने वाली 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा कदाचारमुक्त, स्वच्छ व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए नगर भवन में विधि-व्यवस्था संधारण के लिए दंडाधिकारी व केंद्राधीक्षकों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

जिले में 15 हजार 852 परीक्षार्थी इस बार की परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा केंद्रों की बात करें तो वारिसलीगंज में पांच, हिसुआ में तीन व नवादा शहर में 26 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को हर हाल में सुबह 10:30 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा। 11 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा कक्ष में इलेट्रानिक सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में कलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाईफाई, गैजेट समेत इलेक्ट्रानिक सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने केंद्राधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केंद्रो पर जाकर आधारभूत सुविधा की व्यवस्था देख लें। सभी परीक्षा केंद्रो पर जैमर लगाया गया है। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम एवं जनरेटर लगाने का निर्देश दिया गया है। जिले के तेज-तर्रार अधिकारियों को जोनल दंडाधिकारी एवं उड़नदस्ता दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है।

12 से 2 बजे तक परीक्षा का होगा संचालन

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में जिले में कुल 34 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा 12 से 2 बजे तक संचालित होगी। लेकिन परीक्षार्थियों को 10 से 11 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा। परीक्षार्थी अपने साथ आयोग का प्रवेश पत्र, पेन और पहचान के लिए आधार कार्ड आदि लेकर जाएंगे।

अधिकारियों को मोबाइल नहीं लेकर जाने का निर्देश

नवादा एसपी डा. गौरव मंगला ने सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों से उनके कर्तव्य बोध के बारे में फिडबैक प्राप्त किए। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने निर्धारित केन्द्रों पर समय पर उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी अधिकारी को मोबाइल केन्द्र पर नहीं लेकर जाना है। सभी अधिकारी संवेदनशील होकर अपने-अपने जिम्मेवारियों का निर्वहन करेंगे।

नियंत्रण कक्ष की हुई स्थापना नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या-06324-212261 है। सिविल सर्जन नवादा को निर्देश दिया गया है कि आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए एम्बुलेंस, 2 चिकित्सक एवं आवश्यक संख्या में चिकित्सा कर्मियों, नर्सो आदि की प्रतिनियुक्ति जिला नियंत्रण कक्ष में करेंगे।

केंद्र की सौ मीटर की परिधि में धारा 144 लागू 

सभी परीक्षा केन्द्रों के सौ मीटर की परिधि में धारा 144 लगाई गई है। परीक्षा केन्द्रों के आस-पास सभी फोटो स्टेट मशीन को बंद करने का निर्देश जारी किया गया है। मौके पर परिक्ष्यमान सहायक समाहर्ता, परीक्षा नोडल अधिकारी, प्रतिनियुक्त स्टैटिक, ज़ोनल, उड़नदस्ता दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, केन्द्राधीक्षक, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Edited By: mukeshp pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट