Move to Jagran APP

सावनमय हुआ माहौल, शिवभक्तों में उत्साह

पवित्र माह सावन आज से शुरु हो रहा है। इसके साथ ही सावन की पहली सोमवारी भी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Jul 2017 03:06 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jul 2017 03:06 AM (IST)
सावनमय हुआ माहौल, शिवभक्तों में उत्साह

नवादा। पवित्र माह सावन आज से शुरु हो रहा है। इसके साथ ही सावन की पहली सोमवारी भी है। लिहाजा शिवभक्तों का उत्साह चरम पर है। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालयों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। वहीं बाबा नगरिया देवघर की ओर कांवरिया रवाना होने लगे हैं। बोलबम के जयकारों से माहौल गुंजायमान होने लगा है। ट्रेन, निजी वाहन पर सवार होकर कांवरिया सुल्तानगंज की ओर कूच कर रहे हैं। वहां उतरायणी गंगा नदी से पवित्र जल लेकर कांवरिया पैदल यात्रा कर देवघर जाएंगे। इस बीच केजी रेलखंड पर मेला स्पेशल ट्रेन नहीं चलाए जाने के कारण कांवरियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग इंजन पर सवार होकर सफर करने को विवश दिख रहे हैं। रविवार को कई कांवरिया गया-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन की इंजन पर सवार होकर सफर करते दिखे। बता दें कि केजी रेलखंड से प्रतिदिन हजारों की संख्या में कांवरिया सावन महीने में सुल्तानगंज के लिए रवाना होते हैं। बहरहाल, माहौल पूरी तरह सावन के रंग में रंग चुका है। लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

loksabha election banner

------------------

भक्तिमय हुआ माहौल

- सावन माह को लेकर माहौल पूरी तरह भक्तिमय हो गया है। जिला मुख्यालय स्थित पंचमुखी शोभनाथ महादेव मंदिर, साहेब कोठी मंदिर, न्यू एरिया पातालपुरी मंदिर सहित तमाम शिवालयों में शिवभक्तों की चहल-पहल बढ़ गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर मंदिर प्रशासन भी सजग है। खासकर शोभिया मंदिर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जुटने की उम्मीद है। मंदिरों को बेहतर ढंग से सजाया गया है। ध्वनि विस्तारक यंत्रों से शिव धुन गूंजने लगे हैं। सावन की पहली सोमवारी को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

-----------------

गेरुआ वस्त्रों की हो रही खरीदारी

- देवघर जाने के लिए कांवरिया गेरुआ रंग के कपड़ों की खरीदारी में जुट गए हैं। बाजार में भी गेरुआ वस्त्रों की कई स्थाई व अस्थाई दुकानें सज गई हैं। नगर के मेन रोड, अस्पताल रोड सहित विभिन्न इलाकों में दुकानें सजी हुई हैं। जहां लोग गेरुआ रंग के शर्ट, टीशर्ट, गंजी, साड़ी, सूट आदि की खरीदारी कर रहे हैं। इसके अलावा आकर्षक कांवर की भी खरीदारी करने में लोग जुटे हुए हैं।

------------------

कांवरियों का जत्था रवाना

- सावन में भगवान भोलेनाथ पर जल अर्पित करने के लिए कांवरियों का जत्था देवघर के लिए रवाना हुआ। बोल बम का नारा लगाते हुए शिवभक्त देवघर की ओर रवाना होते दिखे। केजी रेलखंड पर चलने वाली अधिकांश ट्रेनों में कांवरियों की भीड़ देखी गई। इसके अलावा कई कांवरिया निजी वाहन से सुल्तानगंज की ओर रवाना होते दिखे। बहरहाल, सावन को लेकर माहौल पूरी तरह भक्तिमय हो गया है।

--------------------

हरी चूड़ियों व मेंहदी की मांग बढ़ी

- सावन का महीना हो और हरी-हरी चूड़ियों की बात न हो, यह कैसे हो सकता है। इस महीने में सुहागिनों को हरी चूड़ियां खूब भाती है। लिहाजा हरी चूड़ियों की मांग भी बढ़ गई है। इसके साथ ही मेंहदी की भी खूब खरीदारी हो रही है। बाजार में चूड़ियों व मेंहदी की कई दुकानें सजी हुई हैं। दुकानदारों ने बताया कि सावन को देखते हुए रंग-बिरंगी हरी चूड़ियों का पूरा स्टॉक उपलब्ध है।

-----------------

बाजार में बढ़ी चहल-पहल

- सावन की पहली सोमवारी को लेकर बाजार में चहल-पहल देखी गई। श्रद्धालु फल-फूल सहित पूजन सामग्रियों

की खरीदारी में लगे रहे। बेलपत्र, भांग, धथुरा, फूल की खरीदारी के लिए मालाकारों की दुकानों में भीड़ देखी गई। वहीं फल की खरीदारी के लिए भी दुकानों में ग्राहक नजर आए। लोगों ने आम, अमरुद, केला, सेव सहित अन्य प्रकार के फलों की खरीदारी की। सावन की सोमवारी को कई श्रद्धालु उपवास रखकर भगवान भोलेनाथ की पूजा करते हैं और सुख-समृद्धि की कामना करते हैं।

---------------

फलों के दाम

आम - 50-80 रुपये प्रतिकिलो।

सेव - 80-100 रुपये प्रतिकिलो।

अमरुद - 40 रुपये प्रतिकिलो।

अनार - 100-120 रुपये प्रतिकिलो।

केला - 40 रुपये प्रति दर्जन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.