नवादा। जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने समाहरणालय सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान पंचायत चुनाव की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले में 10 चरणों में मतदान प्रक्रिया संपन्न की जाएगी। इसके लिए 24 अगस्त से ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू है। इसका उल्लंघन करने के आरोप में पांच से अधिक व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पंचायत चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भय मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन होने पर संबंधित अधिकारियों को तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। इंटनरेट मीडिया की निगरानी के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि मीडिया कोषांग द्वारा इस पर गहन निगरानी की जा रही है। उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि इंटरनेट मीडिया पर केवल मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करें। मैसेज को अपने विवेक और दिमाग से ठीक से पढ़ लें। यह समझ लें कि इससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है, अन्यथा विधि सम्मत कठोर कार्रवाई की जाएगी। बिना सोचे और समझे कोई भी मैसेज नहीं डालें यह फॉरवर्ड नहीं करें। उन्होंने बताया कि एक चरण में आ‌र्म्स सत्यापन किया जा चुका है। 17 सितंबर से सत्यापन का दूसरा चरण शुरू होगा। अबतक कुल 246 आ‌र्म्स की जांच की गई है, जिसमें से 50 को जमा कराया गया है। सीमावर्ती राज्यों से गहन निगरानी के लिए संबंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाया जा रहा है।

उन्होंने रजौली चेक पोस्ट के संबंध में कहा कि जाम से बचने के लिए प्राइवेट एवं पब्लिक गाड़ियों की अलग-अलग लेन में जांच की जा रही है। वहां पर 10 अत्याधुनिक सीसी कैमरा लगाया गया है, जिसे इंटरनेट के माध्यम से निगरानी की जा रही है। विधि व्यवस्था के संबंध में बताया कि शराबबंदी को सफल बनाने के लिए उत्पाद विभाग द्वारा लगातार जांच की जा रही है। पंचायत आम निर्वाचन में सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। कानून को हाथ में लेने वाले असामाजिक तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए 107 और 110 के तहत सशक्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक दिन विधि व्यवस्था के संबंध में समीक्षा की जा रही है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन में लगातार असामाजिक लोगों पर लोगों पर कार्रवाई हो रही है।

Edited By: Jagran