Move to Jagran APP

चुनाव कार्यों से जुड़ेंगे बैंक कर्मी, 9 से 14 अप्रैल तक रुपये लेने में होगी परेशानी

चुनावी सीजन में बैंकिग व्यवस्था प्रभावित होगी। ऐसा बैंक कर्मियों के लोकसभा चुनाव कार्यों से जुड़ने के कारण होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 12:09 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 12:09 AM (IST)
चुनाव कार्यों से जुड़ेंगे बैंक कर्मी, 9 से 14 अप्रैल तक रुपये लेने में होगी परेशानी
चुनाव कार्यों से जुड़ेंगे बैंक कर्मी, 9 से 14 अप्रैल तक रुपये लेने में होगी परेशानी

चुनावी सीजन में बैंकिग व्यवस्था प्रभावित होगी। ऐसा बैंक कर्मियों के लोकसभा चुनाव कार्यों से जुड़ने के कारण होगा। नवादा जिले के बैंक सेक्टर से जो जानकारी आ रही है उसके मुताबिक 9 से 14 अप्रैल तक ग्राहकों को बैंकिग व्यवस्था से जुड़े कार्यों को निपटाने में परेशानी होगी। संभव है कि बैंक ग्राहकों को रुपये की लेन-देन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़े। इस बार के चुनाव में बैंक कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। इसके पूर्व उन्हें केवल मतगणना कार्य में ही लगाया जाता रहा है। लेकिन इस बार स्थिति विपरीत है। इससे ग्राहकों को वित्तीय लेन देन के साथ ही बैंकिग से जुड़ी सेवाओं को लेकर भी परेशानी होगी। इधर, कई जगहों से जो जानकारी आ रही है कि इन दिनों अनेक बैंक शाखाओं में ग्राहक प्रतिदिन बैंकों का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन कर्मचारियों के चुनावी प्रशिक्षण में जाने के कारण ग्राहकों को बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है। ग्राहकों के साथ साथ बैंक के कर्मचारी भी परेशान हैं। कम स्टाफ के साथ ग्राहकों की भीड़ को झेलने में दिक्कत हो रही है।

loksabha election banner

----------

9 से 14 तक बैंकों का काम-काज होगा प्रभावित

- नवादा जिले में 9 से लेकर 14 अप्रैल तक बैंकों में काम काज प्रभावित रहेगा। ऐसे में ग्राहकों की समस्या और बढ़ने वाली है। गौरतलब है कि होली व दूसरे अन्य कारणें से बैंकों में चार दिनों का अवकाश रहा था। होली के बाद बैंक खुले भी तो अनेक कर्मचारियों को चुनाव कार्य को लेकर प्रशिक्षण के लिए बुला लिया गया। इससे लोगों को काफी फजीहत का सामना करना पड़ा है। सरकारी व निजी सेवा में लगे लोगों की वित्तीय लेन देन का कार्य बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इस क्रम में एटीएम मशीनों पर पूरा दबाव रहा । अनेक जगहों पर एटीएम भी ग्राहकों को रुपये समय से नहीं दे रहे हैं। जगह-जगह एटीएम पर लोगों की कतार देखी जा रही है।

---------------

क्या कहते हैं व्यवसाई

-चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष राजेश्वर प्रसाद राजेश कहते हैं कि चुनाव के समय में बैकिग जैसे मत्वपूर्ण क्षेत्रों के कर्मियों को चुनावी ड्यूटी लगाई जाती है तो इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी सरकार को करनी चाहिए। इधर, बैंक अधिकारी सह यूनियन नेता सुरेंद्र सिंह ने कहा कि चुनाव को लेकर सभी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। इसका असर काम काज पर पड़ रहा है। वैसे इसके लिए एटीएम में पर्याप्त राशि रहे इसकी व्यवस्था की जा रही है। ताकि लोगों को कम से कम परेशानी हो सके।

---------------

क्या कहते हैं अधिकारी:

बैंकों के बंद रहने जैसी कोई बात नहीं है। चूकि इलेक्शन का समय है, लिहाजा जिला प्रशासन की ओर से इस बार बैंक कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। इसके लिए जो भी प्रक्रिया है उसमें कर्मी भाग ले रहे हैं। 9 से 14 तारीख के बीच जो निर्धारित अवकाश हैं उसी दिन बैंक बंद रहेगा। बाकी दिन बैंकों में कर्मियों की कमी दिख सकती है। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए विभागीय अधिकारी को लिखा गया है।

नरेंद्र दत्त, एलडीएम, नवादा।

------------

ग्राफिक्स-

बैंक कर्मियों के संभावित कामकाज से प्रभावित दिन

तारीख-कार्य

9 अप्रैल- चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मी अपने प्रखंड मुख्यालय में ज्वाइन करेंगे

10 अप्रैल-चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मी अपनी टीम के साथ बूथों के लिए रवाना होंगे

11 अप्रैल- आम चुनाव

12 अप्रैल-चुनाव बाद इवीएम व वीवी पैट को जमा करने में रात होगी, कर्मी अगले दिन काम पर नहीं आ सकेंगे

13 अप्रैल- रामनवमी का अवकाश

14 अप्रैल- रविवार का अवकाश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.