Move to Jagran APP

लॉकडाउन में शहर की सभी दुकानें रहीं बंद, सार्वजनिक वाहन नहीं चले

कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए प्रशासन ने लिया फैसला चौक-चौरहों व अन्य स्थानों पर पुलिस बल दिखे तैनात -------- -तय समय पर जरूरी सामग्री की दुकानें खुलीं लोगों ने की खरीदारी -अस्पताल व अन्य जरूरी कार्य से ही लोग घरों से बाहर निकले ----------- फोटो-0102030405060

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 06:18 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 01:28 AM (IST)
लॉकडाउन में शहर की सभी दुकानें  रहीं बंद, सार्वजनिक वाहन नहीं चले
लॉकडाउन में शहर की सभी दुकानें रहीं बंद, सार्वजनिक वाहन नहीं चले

नवादा । जिले भर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए डीएम ने तीन दिनों के लिए जिले 12 जुलाई तक लॉकडाउन कर दिया है। पहले दिन शुक्रवार को शहर की सभी दुकानें बंद रहीं। हालांकि, आवश्यक सेवाएं बदस्तूर जारी रहीं। सड़कों पर सार्वजनिक वाहन नहीं चले, लेकिन राहगीर आते-जाते रहे।

loksabha election banner

बता दें कि लॉकडाउन के बीच दवा दुकान, दूध, अस्पताल, निजी क्लिनिक समेत 12 अतिआवश्यक सेवाएं चालू रहेगी। निजी प्रतिष्ठान, सरकारी कार्यालय व वाहनों का परिचालन पूरी तरह ठप रहेगा। आमजनों के लिए जरूरत की सामग्री की दुकानों को सुबह सात से दस और शाम पांच से आठ बजे तक खोलने का निर्देश दिया गया है। शुक्रवार सुबह नगर बाजार में खाद्य सामग्री समेत अन्य जरूरत सामग्री की दुकानें निर्धारित समय के अनुसार खुलीं। सुबह से ही लोग अपनी जरूरत की सामग्री खरीदते दिखे। कुछ घंटों के लिए बाजारों में काफी चहल-पहल देखी गई। निर्धारित समय समाप्त होते ही दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दीं। सड़कों पर रहे लोग अपने घरों में कैद हो गए। इस दौरान अस्पताल व अन्य जरूरी कार्य से ही लोग घरों से बाहर निकले।

---------

चौक-चौराहों पर पुलिस

बलों की रही तैनाती

सुबह होते ही शहर के चौक-चौराहों पुलिस बल ड्यूटी पर तैनात दिखे। लॉकडाउन के बीच सड़कों से गुजरने वाले राहगीरों को पुलिस ने घर के अंदर रहने की नसीहत दी। बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलने की सख्त हिदायत दी गई। साथ ही दो व चार पहिये वाहनों से घूम रहे लोगों के कागजात जांच की गई। अस्पताल व अन्य जरूरी काम से जा रहे लोगों को छोड़ दिया गया। बिना काम के घूमने वाले वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया। लॉकडाउन में घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई। शहर के प्रजातंत्र चौक, शहीद भगत सिंह चौक, सदभावना चौक समेत अन्य स्थानों पर देर शाम तक जवान ड्यूटी पर तैनात दिखे।

---------

अधिकारियों ने लिया जायजा

लॉकडाउन के बीच पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने सुबह से ही सड़क पर निकल गए। सदर एसडीएम उमेश भारती व एएसपी अभियान कुमार आलोक शहर में घूम-घूमकर जायजा लिया। सड़कों पर बेवजह घूमने वाले लोगों को रोककर घर के अंदर रहने की हिदायत दी गई। एएसपी द्वारा माइकिग के माध्यम से लोगों को बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलने व बेवजह सड़कों पर नहीं घूमने की अपील की गई। साथ ही लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की बात कही गई। इसके अलावा शहर में बाइक से स्वाट जवान भी गश्त कर रहे थे।

----------

फुटपाथी दुकानदारों को दूसरे

स्थान पर शिफ्ट कराने पर चर्चा

दिन के 11 बजे के बाद एसपी हरि प्रसाथ एस, सदर एसडीएम उमेश भारती, एएसपी अभियान कुमार आलोक व सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा आदि ने शहर में घूम-घूमकर जायजा लिया। शहर को जाम की समस्या से मुक्त कराने को लेकर तैयारी में गए। जिला प्रशासन की ओर से जाम से निजात दिलाने के लिए लगातार अभियान भी चलाया जा रहा है। फुटापाथी दुकानदारों को दूसरे स्थान पर जगह देने की बात कर रहे थे। साथ ही फुटपाथी दुकानदारों को सरकारी लाभ दिलाकर दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराने पर चर्चा की जा रही थी। अधिकारियों द्वारा तीन दिन के लॉकडाउन में वेंडिग जोन को पूरी तरह दुरुस्त करने की कोशिश की जा रही है।

--------------------

शहर को सैनिटाइजेशन

का कार्य शुरू

लॉकडाउन के बीच शहर को सैनेटाइज करने का काम भी शुरू किया गया है। नगर परिषद द्वारा सैनेटाइज कराने का काम कराया जा रहा है। दमकलकर्मियों को भी इसमें लगाया गया है। घर-मकान-दुकान आदि को सैनेटाइज किया जा रहा है।

-----------------

अनजाने पहुंचे लोगों

को हुई परेशानी

लॉकडाउन के बीच नवादा अथवा जिले की सीमा तक पहुंचे लोगों को थोड़ी परेशानी हुई। नवादा नगर से लेकर हर शहर-बाजार में लोग पैदल सफर करते दिखे। ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहर को जाने वाली सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.