Move to Jagran APP

' मरो जवान-मरो किसान' केंद्र की उपलब्धि : अखिलेश

आइटीआइ के मैदान रविवार को कांग्रेस का जनचेतना महासम्मेलन आयोजित हुआ। युवा नेता विकास ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 07:12 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 07:12 PM (IST)
' मरो जवान-मरो किसान'  केंद्र की उपलब्धि : अखिलेश
' मरो जवान-मरो किसान' केंद्र की उपलब्धि : अखिलेश

आइटीआइ के मैदान रविवार को कांग्रेस का जनचेतना महासम्मेलन आयोजित हुआ। युवा नेता विकास कुमार की अगुवाई में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पार्टी के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ. अखिलेश ने केंद्र सरकार और पीएम पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने 'जय जवान-जय किसान' का नारा दिया था। लेकिन उस नारे को उलट दिया गया है। 'मरो जवान-मरो किसान' केंद्र सरकार की उपलब्धि है। सीमा पर जवान मारे जा रहे हैं तो देश के अंदर किसान आत्महत्या कर रहे हैं। उन्होंने यूपीए 1 की चर्चा करते हुए कहा कि मनमोहन सरकार ने किसानों के हित में काफी काम किया। तब स्थिति थी कि किसानों को 10 फीसद और सेठ-साहुकारों को गाड़ी खरीदने के लिए 8 फीसद पर ऋण दिया जाता था। कांग्रेस ने फैसला लिया कि किसानों को 4 फीसद पर ऋण दिया जाएगा। कर्ज के चलते किसान आत्महत्या न करें, इसके लिए 72 हजार करोड़ रुपये की माफी हुई।

loksabha election banner

-----------------

महिला सुरक्षा के सवाल पर आरएसएस को घेरा

- महिला सुरक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि आरएसएस में आजतक कोई महिला सह संघ चालक नहीं बनी है। ऐसे लोगों से महिला सुरक्षा की बात बेमानी होगी। उन्होंने अन्ना हजारे, बाबा रामदेव आदि पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार, काला धन, लोकपाल के मुद्दे पर ऐसे लोग दिल्ली में जमा हुए। लेकिन साढ़े चार साल में लोकपाल नहीं बना। काला धन बाबा रामदेव के आश्रम में चला गया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में रमण सरकार की विदाई तय है। लोग कांग्रेस और राहुल गांधी की तरफ देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब 4-6 महीने में राजनैतिक मंदिर बनाने की बात होगी। धार्मिक मंदिर बनने में कुछ वर्ष ही लगते हैं। 28 साल में धार्मिक मंदिर ही बन सकता है। उन्होंने समता मूलक समाज का सपना पूरा करने के लिए केंद्र सरकार को बदलने का आह्वान किया। साथ ही 3 फरवरी को पटना में आयोजित होने वाली रैली में भाग लेने का निमंत्रण दिया।

-------------------

आयोजन के लिए की विकास की तारीफ

- नवादा में जनचेतना सम्मेलन के आयोजन के लिए चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष सह सांसद डॉ. अखिलेश प्रसाद ¨सह ने युवा नेता व कार्यक्रम के संयोजक विकास कुमार की तारीफ की। उन्होंने कहा कि वे छत्तीसगढ़ में थे। लिहाजा एक-दो दिन कार्यक्रम को टालने की बात कही थी। लेकिन विकास के जज्बे के चलते वे कार्यक्रम में शरीक हुए। युवा नेता विकास ने आगत नेताओं का अभिनंदन किया। उन्होंने चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष को तलवार व पगड़ी भेंटकर सम्मानित किया। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे लोगों के प्रति भी आभार प्रकट किया और कहा कि केंद्र व सूबे में कांग्रेस की सरकार बनना तय है। मंच संचालन पार्टी के वरिष्ठ नेता उपेंद्र ¨सह ने किया।

केंद्र व राज्य सरकार पर साधा निशाना

- सम्मेलन में विधायक शकील अहमद खां ने कहा कि कोई भी सरकार वायदा पूरा करने के लिए बनती है। लेकिन वर्तमान सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि झूठ का बयार बहाने वाली सरकार को बदलें। पूर्व विधायक जर्नादन शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार झूठ का राजनीति करती है। ऐसी सरकार को बदलने की जरुरत है। पार्टी नेता शाश्वत गौतम ने कहा कि नाम बदलने वाले जिले के सांसद बताएं कि उन्होंने अपने गोत्र के कितने लोगों को नौकरी दिलाई। बिहार में जनादेश का अपमान किया गया। एआइसीसी के सदस्य सतीश कुमार उर्फ मंटन ¨सह ने कांग्रेस को चुनाव में जीत दिलाने की अपील की। सम्मेलन को नीतू ¨सह, जितेंद्र कुमार जीतू, संजय पासवान उर्फ डीसी, मुखिया अखिलेश ¨सह, पप्पू ¨सह सहित कई नेताओं ने संबोधित किया। मौके पर प्रमोद ¨सह, विनोद कुमार पप्पू, एजाज अली मुन्ना, नंदन कुमार आदि मौजूद थे।

कलाकारों ने पेश किए कार्यक्रम

- भोजपुरी गायक गुंजन ¨सह ने सभा से पूर्व कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। उन्होंने अपनी गीतों के माध्यम से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। वहीं स्थानीय कलाकार धर्मेंद्र-जितेंद्र की जोड़ी ने भी गीत पेश किया। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। युवाओं में सम्मेलन को लेकर काफी उत्साह दिखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.