Move to Jagran APP

नगर में जलजमाव से निजात के लिए खर्च होंगे 15 करोड़ रुपये

नवादा नगर परिषद क्षेत्र में इन दिनों अनेक जगहों पर जलजमाव की समस्या है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 09:11 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 09:11 PM (IST)
नगर में जलजमाव से निजात के लिए खर्च होंगे 15 करोड़ रुपये
नगर में जलजमाव से निजात के लिए खर्च होंगे 15 करोड़ रुपये

नवादा। नवादा नगर परिषद क्षेत्र में इन दिनों अनेक जगहों पर जलजमाव की समस्या है। अनेक जगहों पर पूरे बरसात भर पानी जमा रहता है। इससे उस इलाके में गंदगी रहती है। शहरवासियों को उस जलजमाव से तरह-तरह की परेशानी होती है। इससे निजात पाने के लिए नवादा नगर परिषद की ओर से कवायद शुरू की गई है। इस बाबत कार्यपालक पदाधिकारी के स्तर से 10-12 योजनाएं बनाई गई है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन पर विभाग की ओर से 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इन योजनाओं को जमीन पर उतारने और शहरी क्षेत्र से जलनिकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए एक आकलन तैयार किया गया है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र सुमन ने बताया कि अगले 10 दिनों के अंदर आवंटन प्राप्त करने के लिए विभाग को पत्र भेज दिया जाएगा।

loksabha election banner

------------------------

ड्रेनेज नेटवर्किंग सिस्टम से जुड़ेगा शहर

-नवादा नगर में जलनिकासी की व्यवस्था को लेकर अर्से से ड्रेनेज सिस्टम की मांग उठती रही है। अब जो योजनाएं विभागीय स्तर से बनाई जा रही है उसमें पूरे नवादा शहर को ड्रेनेज नेटवर्किंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा। यानि हरेक वार्ड का एक नाला दूसरे नाला से जुड़कर मुख्य नाला के माध्यम से आगे तक निकलेगा। चरणवार नेटवर्किंग सिस्टम को डेवलप किया जाएगा। इस बाबत कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि इस नेटवर्किंग सिस्टम के जरिए कोशिश की जाएगी कि तमाम प्रमुख नालों को एक दूसरे से जोड़ दिया जाएगा।

--------------------

लोग नाला को कचड़ापेटी नहीं समझें

-नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी शहरवासियों से स्वच्छता में सहयोग की अपील करते हैं। वे कहते हैं कि शहर के लोग नाला को नाला ही समझें। उसे कचरापेटी के तरह इस्तेमाल नहीं करें। अनेक लोग अपने घर के कचड़े व गंदगी को सीधा नाला में डाल देते हैं। इससे नाला जाम हो जाता है। उन्होंने कहा कि लोग सड़क के किनारे गंदगी नहीं फेंककर कचरा प्वाइंटर पर ही गंदगी को डालें। ताकि उसका नियमित रूप से उठाव भी हो सके।

---------------------------

ग्राफिक्स:

संभावित इलाके जहां बनेगा नाला

-हरिश्चंद्र स्टेडियम से पटेल नगर मिनी बाइपास तक

-स्टेशन रोड से सोनरपट्टी इलाके तक

-कचहरी रोड से संकटमोचन मंदिर के आगे तक

-वार्ड नंबर 28 का इलाका

-गढ़पर का मुख्य नाला

-अन्य जरूरी जगहों पर भी

-------------------

-नवादा नगर एक नजर में

नगर में वार्ड: 33

आबादी: 98 हजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.