नालंदा, जेएनएन। बिहार का एक गांव साइबर शातिर की हरकत से इस कदर परेशान है कि सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करना पड़ रहा है। नालंदा के बिंद थाना क्षेत्र केे लोदीपुर गांववासी बीते दो साल से साइबर अपराधियों की बेजा हरकत से त्रस्त हो गए हैं। वॉट्सऐप से भद्दे-भद्दे संदेश भेज गांव की लड़कियों की शादी तोड़वाने तक मामला पहुंच गया है। थक-हारकर गुरुवार को गांव के लोग संगठित होकर सड़क पर उतर आए और पूरे तीन घंटे तक बिन्द-बेनार मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। जिससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। जाम में फंसे लोग भी ग्रामीणों के आक्रोश की वजह सुनकर चौंक गए।

वर्चुअल नंबर जेेनरेट कर बना देता है वॉट्सऐप अकाउंट

ग्रामीणों ने बताया कि पिछले दो वर्षों से साइबर अपराधी किसी न किसी के मोबाइल पर वर्चुअल नंबर जेनरेट करके उस नंबर का वॉट्सऐप अकाउंट बना देता है। फिर वॉट्सऐप कॉल करके लोगों को गाली-गलौज व भद्दे-भद्दे मैसेज भेजता है। इतना ही नहीं जिस युवती की शादी तय होती है, उसकी होने वाली ससुराल के लोगों को गाली-गलौज और अनाप-शनाप बातें बताकर रिश्ता तोड़वा देता है।

पुलिस भी नहीं ट्रेस कर पा रही वॉट्सऐप कोडिंग

पुलिस को शिकायत भी की गई लेकिन पुलिस वॉट्सऐप कोडिंग को ट्रेस नहीं कर सकी। ग्रामीण शुभम कुमार, गौतम कुमार, श्रीमन नारायण, प्रशांत कुमार, वैभव कुमार, देवेंद्र सिंह व त्रिपुरारी कुमार ने बताया कि कई महीनों से साइबर अपराधी लोगों को इंटरनेट कॉलिंग के माध्यम से परेशान करते आ रहे हैं। डीएसपी इमरान परवेज के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने जाम हटाया।

डीएसपी ने कहा कि 15 दिनों के अंदर साइबर अपराधी सलाखों के पीछे होंगे। इधर गुरुवार को जाम की सूचना मिलते ही एसडीओ जनार्दन प्रसाद अग्रवाल व डीएसपी इमरान परवेज मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों को समझाने की खूब कोशिश की, लेकिन ग्रामीण बिना कार्रवाई के सुनने को तैयार नहीं दिखेे।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस