Move to Jagran APP

नगर निगम बोर्ड की बैठक में पेयजल समस्या से निपटने की बनाई गई रणनीति

बिहारशरीफ : गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या बढ़ने की संभावना को देखते हुए नगर निगम अभी से तैयारी में

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 11:18 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 11:18 PM (IST)
नगर निगम बोर्ड की बैठक में पेयजल समस्या से निपटने की बनाई गई रणनीति
नगर निगम बोर्ड की बैठक में पेयजल समस्या से निपटने की बनाई गई रणनीति

बिहारशरीफ : गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या बढ़ने की संभावना को देखते हुए नगर निगम अभी से तैयारी में जुट गई है। गुरूवार को महापौर वीणा कुमारी की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में पेयजल की समस्या से निपटने के लिए करीब एक घंटे तक गहन मंथन किया गया। इस दौरान वार्ड पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों के समस्या पर ¨चता जताते हुए निगम से इस समस्या के समाधान की आवाज उठाई। नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बीआरजेपी के प्रतिनिधियों को 5 माह के अंदर पेयजल की समस्या से निपटने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन वार्डों में पाईप बढ़ाने की जरूरत है उसे अभी से ही चिन्हित कर काम करना शुरू कर दें। ताकि लोगों को इस बार पानी की समस्या से जूझना नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि ड्राई जोन को प्राथमिकता सबसे पहले दी जाएगी। हर घर नल जल येजना के तहत पाइप बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। कुछ वार्डों में समय सीमा भी तय कर दिया गया है। इसके अलावा बोर्ड की बैठक में राजस्व, सफाई व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था व अन्य समस्याओं पर भी चर्चा की गई। बैठक में उपमहापौर फुलकुमारी, प्रभारी उप नगर आयुक्त जयेश कुमार सिन्हा, प्रमोद कुमार, रजनी रानी, प्रदुमन कुमार, संजय कुमार, संतोष कुमार, रंजय कुमार वर्मा, रमेश कुमार, रीना महतो, नारायण यादव, नीरज कुमार उर्फ डब्लू, पप्पु बनौलिया, पूनम कुमारी, नेहा शर्मा, अमरनाथ कुमार, धनंजय कुमार, सिटी मेनेजर राजीव कुमार, कार्यपालक सहायक अमरेश कुमार आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

-------------------

फ्लैक्स होर्डिंग को निगम से लेना होगा आदेश

शहर के सभी चौक चौराहों पर अब किसी की मनमानी नहीं चलेगी। चौक-चौराहों पर होर्डिंग पर फ्लैक्स लगाने के लिए अब निगम से हर हाल में आदेश लेना होगा। नगर आयुक्त ने बताया कि बिना आदेश के लोग अपनी मर्जी से फ्लैक्स लगा देते हैं और महीनों लगाए रखते हैं लेकिन अब उनकी मनमानी नहीं चलेगी। बंदोवस्ती होने के पूर्व तक यह निगम के कब्जे में होगा। कोई भी राजनैतिक दल, शैक्षणिक संस्थाथन, को¨चग, दुकान, व्यवसायिक संस्थान के संचालक या अन्य लोगों को निगम की निर्धारित दर पर रसीद कटाना होगा। इसके अलावा साफ सफाई, यातायात, कचड़ा उठाव, फॉ¨गग व अन्य समस्याओं पर भी चर्चा हुई।

------------------

पार्षदों ने कहा कि नए मोटेशन की जानकारी उन्हें भी मिलनी चाहिए

बैठक के दौरान वार्ड पार्षदों ने निगम द्वारा जारी नए मोटेशन एवं नक्शा पास होने की जानकारी वार्ड पार्षदों को भी देने का प्रस्ताव रखा। इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि कहीं अगर गलत हो रहा है तो इसकी जानकारी दें। उस वार्ड के टीसी पर कार्रवाई होगी। वार्ड पार्षद अमरनाथ कुमार ने कहा कि कहीं भी नया मकान बने तो रोड से दुरी एवं उंचाई निगम से तय हो। ताकि नाला निर्माण में बाधा उत्पन्न न हो।

-----------------

तीन जोन में बांटा गया शहर

नए प्रतिनियुक्त तीन प्रभारी उप नगर आयुक्त को कार्य भार सौंपने के लिए नगर निगम में 15-15 बार्ड के तीन जोन बनाया गया है। तीनों पदाधिकारी अपने-अपने जोन में साफ सफाई, अतिक्रमण के अलावे अन्य समस्याओं व निर्माणा कार्यों की मॉनिट¨रग करेंगे। वार्ड 1-15 तक उत्तरी क्षेत्र की जिम्मेवारी जयेश कुमार सिन्हा, वार्ड 16-30 मध्य भाग की जिम्मेवारी बसंत कुमार एवं वार्ड 31-46 दक्षिणी भाग की जिम्मेवारी विनोद कुमार रजक को दी गई है।

जयेश कुमार सिन्हा:-(वार्ड 1-15 तक )

जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन, चुनाव, जनगणना, विधि शाखा, राशन कार्ड, ट्रेड लाईसेंस एवं रैन बसेरा रामचन्द्रपुर स्टैंड का पर्यवेक्षण का संपूर्ण कार्य दिया गया है।

बसंत कुमार:- (वार्ड 16-30 तक )

स्थापना (नियमित) नजारत शाखा, आवंटन की निकासी, लेखा संबंधी कार्य, अंकेक्षण अनुपालन, समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, सैरात एवं भू-सम्पदा, वाहन शाखा, शिक्षा शाखा, रिटर्न रिपोर्ट एवं रैन बसेरा कारगिल का सम्पूर्ण प्रभार दिया गया है।

विनोद कुमार रजक :- (वार्ड 16-30 तक )

स्थापना( अनुबंधित एवं दैनिक) लोक शिकायत निवारण कोषांग, विधाई मामले, मुख्यमंत्री जन शिकायत, लोक सूचना का अधिकार, एनयूएलएम एवं महलपर रैन बसेरा का संपूर्ण प्रभार दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.