Move to Jagran APP

बच्चों में भाषा व गणित का स्तर उंचा करने को चलेगा विशेष अभियान

शेखपुरा : जिला के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में भाषा, गणित तथा पर्यावरण से संबधित

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 06:40 PM (IST)
बच्चों में भाषा व गणित का स्तर उंचा करने को चलेगा विशेष अभियान
बच्चों में भाषा व गणित का स्तर उंचा करने को चलेगा विशेष अभियान

शेखपुरा : जिला के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में भाषा, गणित तथा पर्यावरण से संबधित ज्ञान के स्तर पर बढ़ाया जायेगा। इसके लिए जिला के सभी 477 प्राइमरी तथा मिडिल स्कूलों में विशेष अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत पहले भाषा,गणित और समाज विज्ञान के शिक्षकों का माइंड वाश करके उनकी क्षमता का विस्तार किया जायेगा। इसके बाद यही शिक्षक अपने स्कूलों के छात्र-छात्राओं को जरुरी शिक्षा देकर उनके भाषा,गणित एवं पर्यवरण संबंधित शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने का काम करेंगे। इसी को लेकर बुधवार को शेखपुरा में समग्र शिक्षा अभियान के सभागार में एक दिन का विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। इसमें शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा खास करके नीति आयोग द्वारा तैनात पिरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि राजू ¨सह ने सीआरसी को-आर्डिनेटरों एवं बीआरपी को इसके लिए जरुरी टिप्स दिए। इस विशेष प्रशिक्षण में दो साल पहले कराये गए स्कूली सर्वेक्षण में जिला के सरकारी स्कूलों के बच्चों की प्रतिभा को लेकर आये आंकड़े को बताया गया। बताया गया कि यही आंकड़ा को-आर्डिनेटर तथा बीआरपी महीने में होने वाली शिक्षकों व एचएम की बैठक में उनसे शेयर करेंगे। एक दिन के प्रशिक्षण में पिरामल फाउंडेशन के राजू ¨सह ने कहा कि पढ़ाई के तरीके को थोड़ा से रुचिकर बनाकर उसके प्रति छात्र-छात्राओं में आकर्षण बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए शिक्षकों को थोड़ी मिहनत करनी होगी और खुद में समर्पण का भाव पैदा करना होगा। इस कार्यक्रम में डीइओ नंदकिशोर राम तथा डी  पीओ सतीश प्रसाद ¨सह ने कहा कि भावी पीढ़ी को गढ़ने में शिक्षक खुद को शिल्पकार की भूमिका में लाये।

loksabha election banner

-------------------------------------------------------------

पांचवीं क्लास के बच्चों का स्तर काफी ¨चताजनक शेखपुरा : जिला के सरकारी स्कूलों के बच्चों में सबसे ¨चताजनक स्तर पांचवीं क्लास का है। इस बाबत जानकारी में बताया गया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले तीसरी,पांचवीं तथा आठवीं क्लास के बच्चों में भाषा,गणित तथा पर्यावरण की जानकारी का स्तर आंकने के लिए 2017 में जिला चु¨नदा स्कूलों में जांच परीक्षा आयोजित की गई थी। यह जांच परीक्षा देश भर के सभी जिलों के चु¨नदा स्कूलों में हुई थी। इसी का रिजल्ट प्रकाशित किया गया है। इस रिजल्ट में बिहार राज्य में शेखपुरा जिला की जो स्थिति बताई गई है वह अच्छी नहीं कही जा सकती। बताया गया कि इस रिजल्ट में जिला के पाचवीं क्लास के बच्चों की स्थिति समूचे राज्य के 38 जिलों में 37 वें पायदान पर रखी गई है। मतलब नीचे से एक ऊपर। तीसरी क्लास के बच्चों की रैं¨कग राज्य में 32 वां तथा आठवीं क्लास के बच्चों की रैं¨कग पहले के दो क्लास से कुछ बेहतर 24 वें पायदान पर रखी गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.