Move to Jagran APP

चुनावी बैठक से लेकर कार्यालय खोले जाने तक की अनुमति देंगे एसडीओ

बिहारशरीफ : शनिवार को निर्वाचन की तैयारी का जायजा लेने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिक

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 12:03 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 12:03 AM (IST)
चुनावी बैठक से लेकर कार्यालय खोले जाने तक की अनुमति देंगे एसडीओ
चुनावी बैठक से लेकर कार्यालय खोले जाने तक की अनुमति देंगे एसडीओ

बिहारशरीफ : शनिवार को निर्वाचन की तैयारी का जायजा लेने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने विभिन्न कोषांग के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। हरदेव भवन में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने नोडल अधिकारियों के कार्य-गति की न केवल समीक्षा की बल्कि कई आवश्यक निर्देश भी दिए। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इस बार चुनाव में बैलट यूनिट पर लगाए जाने वाले मत-पत्र पर अभ्यर्थी का फोटोग्राफ भी मुद्रित रहेगा। इसके लिए अभ्यर्थी से नामांकन के समय ही फोटोग्राफ प्राप्त कर लेना होगा। इस संबंध में मतपत्र कोषांग के नोडल पदाधिकारी को पूर्व से तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

-----------------------------------------------------------------

सीविजील एप के माध्यम से करें शिकायत आदर्श आचार संहिता के मामलों का सीविजील एप के माध्यम से शिकायत प्राप्त करने एवं इसके निष्पादन के लिए सभी सेक्टर पदाधिकारी को भी इस एप में टैग किया जा रहा है। सीविजील एप पर अभी तक आदर्श आचार संहिता से संबंधित पांच शिकायत प्राप्त हुए हैं, जिसकी जांच कर निष्पादित किया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सी विजील एप पर प्राप्त आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित मामले का संबंधित इंस्पेक्टर के माध्यम से स्थल जांच के उपरांत जांच प्रतिवेदन के आधार पर निष्पादित किया जाए।

--------------------------------------------------------------------------

सिगल विडो पर चुनाव संबंधी किसी भी अनुमति के लिए दिया जा सकता आवेदन

पार्टी एवं अभ्यर्थी द्वारा चुनाव प्रचार हेतु बैठक, सभा, कार्यालय खोलने आदि के लिए आवश्यक अनुमति प्राप्त करने हेतु सभी अनुमंडल में सिगल विडो काउंटर को क्रियान्वित करने का आदेश अनुमंडल पदाधिकारियों को दिया गया। इसके क्रियान्वयन से एक ही काउंटर पर सभी तरह के आवश्यक अनुमति हेतु आवेदन दिया जा सकेगा। इस काउंटर के माध्यम से आवेदक को अनुमति पत्र प्रदान किया जाएगा।

------------------------------------------------------------------

असामाजिक तत्वों के विरुद्ध की जाएगी निरोधात्मक कार्रवाई

डीएम ने अ‌र्द्धसैनिक बलों के रहने के लिए आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। वहीं मतदान का लाइव वेबकास्टिग के लिए बूथ चिन्हित कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। कार्मिक कल्याण कोषांग को निर्वाचन कार्य में लगे सभी कर्मियों एवं पुलिस बल को दी जाने वाली सुविधाओं का आकलन कर निर्धारित समय एवं स्थल पर इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। विधि व्यवस्था के संधारण हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को सभी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। सीसीए के तहत भी योग्य मामले में अधिक से अधिक प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया।

------------------------------------------------------------------------

जागरूकता अभियान चलाने का दिया गया निर्देश

डीएम ने कहा कि वाहन कोषांग द्वारा वाहनों की आवश्यकता का आकलन कर लिया गया है। आवश्यकतानुसार वाहन के लॉग बुक, इंधन कूपन, गेट पास आदि का मुद्रण कराने हेतु कार्रवाई की जा रही है। वहीं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को मतदाता जागरूकता हेतु निर्धारित किए गए स्वीप कैलेंडर के अनुरूप सघन जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। बैठक में नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त सहित विभिन्न कोषांग के नोडल पदाधिकारी, सभी ईआरओ, एईआरओ उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.