Move to Jagran APP

बिहार के इस स्टेशन पर हवन-पूजन के बाद रवाना की जाती हैं ट्रेनें, जानिए वजह

बिहार में राजगीर रेलवे स्टेेशन पर यात्रियों की सुरक्षा और स्टेशन के शुद्धिकरण को लेकर ट्रेनों के खुलने से पहले हवन और पूजा की जाती है। इस पूजा में अधिकारी भी शामिल होते हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 10:49 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 02:11 PM (IST)
बिहार के इस स्टेशन पर हवन-पूजन के बाद रवाना की जाती हैं ट्रेनें, जानिए वजह
बिहार के इस स्टेशन पर हवन-पूजन के बाद रवाना की जाती हैं ट्रेनें, जानिए वजह

नालंदा, जेएनएन। यात्रियों की मंगलमय यात्रा और स्टेशन परिसर का वातावरण शुद्ध रखने के लिए राजगीर रेलवे स्टेशन के  प्रबंधक ने अनोखी परंपरा शुरू की है। गत 19 फरवरी से यहां हर दिन सुबह पहले पूजा-अर्चना के बाद हवन किया जाता है और उसके बाद ही राजगीर-दानापुर, श्रमजीवी एक्सप्रेस और फतुहा-राजगीर मेमू को गंतव्य की ओर रवाना किया जाता है।

loksabha election banner

रविवार को नालंदा आयुध निर्माणी के महाप्रबंधक बीपी मिश्र भी हवन-पूजा में शामिल हुए और इस पहल की प्रशंसा की। 

आयुध निर्माणी के महाप्रबंधक बीपी मिश्र ने हवन के बाद कहा कि स्टेशन प्रबंधक की इस अनोखी परंपरा से रेल परिसर की स्वच्छता और सुरक्षित रेल यात्रा के भाव प्रकट होते हैं। हवन के धुएं से वातावरण में मौजूद खतरनाक जीवाणु नष्ट हो जाते हैं, इससे मन में सकारात्मकता के भाव प्रबल होते हैं। 

स्टेशन प्रबंधक मंतोष कुमार मिश्र ने बताया कि रेलवे स्टेशन में विगत 19 फरवरी से हरदिन सुबह हवन के बाद ही ट्रेनें रवाना की जाती हैं। हवन में रेलकर्मियों के साथ कुछ यात्री व स्थानीय लोग भी शामिल होते हैं और मंगलमय यात्रा की कामना करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.