Move to Jagran APP

रोजमैरी लैंड स्कूल के एनुअल डे पर पहुंचे मैथ गुरू आनंद कुमार

शहर का श्रमकल्याण मैदान दिनभर देशभक्ति गीतों और तरानों से गूंजा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 07:30 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 07:30 PM (IST)
रोजमैरी लैंड स्कूल के एनुअल डे पर पहुंचे मैथ गुरू आनंद कुमार

बिहारशरीफ: शहर का श्रमकल्याण मैदान दिनभर देशभक्ति गीतों और तरानों से गूंजा। देशभक्ति गानों के धुन पर स्कूली बच्चों के बेहतरीन परफॉर्मेंस ने लोगों को भावुक कर दिया। मौका था रोजमैरी लैंड स्कूल के 15 वीं वार्षिकोत्सव व स्कूल मैग•ाीन मोमेंट के विमोचन का। कार्यक्रम में सुपर 30 फेम आनंद कुमार बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। बच्चों के परफॉर्मेन्स ने लोगों को खड़े होकर ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। वही एसिड अटैक, बाल विवाह ,कौमी एकता व महिला उत्पीड़न के ऊपर प्रस्तुत किए गए एक्ट ने जमकर तालियां बटोरी। इस एक्ट के दौरान अधिकांश लोगों की आंखें डबडबा गई। बच्चों ने एक्ट के माध्यम से लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता पर एकजुट होने का संदेश दिया। अपने बच्चों के परफॉर्मन्स पर अभिभावक ने भी खूब साथ दिया। इस मौके पर आनंद कुमार ने कहा कि आज के आधुनिक युग में दुनिया हर क्षण हजारों मील की गति से आगे बढ़ रही है। साथ ही साथ नई तकनीक भी विकसित हो रही है। शिक्षा व्यवस्था में भी काफी परिवर्तन आया है जिनके लिए क्वालिटी ऑफ एजुकेशन की •ारूरत है। उन्होंने कहा कि खूब मेहनत करें और पढ़ाई को सीरियसली लें। शिक्षा ही आपको आगे लेकर जाएगी। उन्होंने रोजमैरी लैंड स्कूल की तारीफ की और कहा कि यहां के बच्चें व टीचर्स काफी मेहनती है। यह स्कूल आने वाले समय में एक बेंचमार्क स्थापित करेगा।स्कूल के निदेशक एम.ए रिजवी ने कहा कि बच्चें राष्ट्र के संपत्ति है तथा उनके शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की •ारूरत है। उपनिदेशक राहत रि•ावी, प्राचार्य नजरा पैकर के अलावा स्कूल के सभी टीचर्स मौजूद थे । आनंद कुमार ने टॉप चार छात्रों को मेडल पहनाकर सम्मानित भी किया।

loksabha election banner

----------------------------

नालंदा की बदौलत बना सुपर 30 फेम-आनंद मुख्य अतिथि आनंद कुमार ने बताया कि आज मैं जो भी हूं उसकी बजह नालंदा है। 19 साल पहले नालंदा का अभिषेक राज मेरे पास आया और कहा कि मैं इंजीनियर बनना चाहता हूं और मेरे पास रुपए नहीं है। चुकी मैंने गरीबी देखी थी इसलिए मैंने उससे कहा कि ठीक है कल से आ जाना। वह पटना में एक वकील के यहां दरबानी करता था । पिता खेतों में मजदूरी करते थे और मां ट्यूशन पढ़ाती थी। अभिषेक के दिए पते पर जब पहुंचा तो देखा कि वह सीढ़ी के नीचे पसीने से लथपथ बैठ कर कैल्कुलस बना रहा था। उसके इस जुनून से मुझे काफी प्रेरणा मिली। अभिषेक का आईआईटी में सेल्वेक्शन हुआ और आज वह टेक्सास में नौकरी कर रहा है। दूसरा छात्र प्रेमपाल है। वह भी नालंदा से है। आज वह इसरो में वैज्ञानिक है। तीसरा छात्र अरबाज है जिसके पिता अंडा बेचते थे। आज वह आईआईटी मुम्बई में है। आज 422 छात्रों को मैंने आईआईटी तक पहुंचाया और करीब 480 बच्चों को इंजीनियर।

-----------------------------

रुपए के अभाव में नहीं गया कैम्ब्रिज आनंद कुमार ने बताया कि पिता पोस्टल विभाग में क्लर्क थे। वो मुझे पढ़ाना चाहते थे ताकि आर्थिक तंगी से पूरा परिवार उबर पाए। ग्रेजुएशन करने के बाद ही कैम्ब्रिज विवि से ऑफर आया। टिकट के लिए रुपया नहीं था। सभी से मदद मांगी लेकिन किसी ने मदद नहीं की। इसी सदमें में पिता जी गुजर गए। उनकी जगह मुझे पोस्टल विभाग में नौकरी मिल सकती थी लेकिन नहीं किया। उनके बाद ही मैंने बच्चों को पढ़ाना शुरू किया ताकि कोई और आनंद कुमार रुपयों के अभाव में अपनी मंजिल तक न पहुंच सके। मां बच्चों के लिए खाना बनाती है। आज सभी मदद करना चाहते है लेकिन मैंने मदद नहीं ली।

---------------------------

नालंदा से शुरू होगा ़िफल्म का प्रमोशन रहमान सुपर 30 के संचालक उबैदुर्र रहमान ने बताया कि आनंद कुमार के ऊपर बनने वाली ़िफल्म का प्रोमोशन नालंदा से होगा। इनमें आनंद कुमार की भूमिका रितिक रौशन निभा रहे है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो बॉलीवुड स्टार रितिक रौशन भी नालंदा आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.