Move to Jagran APP

लैक्मे के नकली कॉस्मेटिक्स सामान का जखीरा जब्त, 3 दुकानदार गिरफ्तार

बिहारशरीफ। अगर आप भी लक्मे के कॉस्मेटिक सामान इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। कुछ दुकानदार कंपनी के नकली प्रोडक्ट बेच रहे हैं। हिन्दुस्तान यूनीलीवर की रेडिग टीम की शिकायत पर शुक्रवार को लहेरी थाना पुलिस ने शहर के भरांवपर व रामचंद्रपुर स्थित कॉस्मेटिक्स की तीन दुकानों में छापेमारी की और लैक्मे के नकली कॉस्मेटिक सामान का बड़ा जखीरा जब्त किया है। जब्त नकली सामान की कीमत 40 लाख बताई जा रही है। कंपनी के प्रबंधक अमित कुमार ने बताया कि असली सामान की कीमत इससे भी कहीं अधिक है। पुलिस ने दुल्हन श्रृंगार के संचालक झींगनगर निवासी बबलू कुमार के.पी एंड संस के संचालक मथुरिया मोहल्ला निवासी कृष्णा प्रसाद व टिपटॉप गिफ्ट सेंटर के संचालक पुलपर निवासी राजेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 07:41 PM (IST)
लैक्मे के नकली कॉस्मेटिक्स सामान का जखीरा जब्त, 3 दुकानदार गिरफ्तार

बिहारशरीफ। अगर आप भी लक्मे के कॉस्मेटिक सामान इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। कुछ दुकानदार कंपनी के नकली प्रोडक्ट बेच रहे हैं। हिन्दुस्तान यूनीलीवर की रेडिग टीम की शिकायत पर शुक्रवार को लहेरी थाना पुलिस ने शहर के भरांवपर व रामचंद्रपुर स्थित कॉस्मेटिक्स की तीन दुकानों में छापेमारी की और लैक्मे के नकली कॉस्मेटिक सामान का बड़ा जखीरा जब्त किया है। जब्त नकली सामान की कीमत 40 लाख बताई जा रही है। कंपनी के प्रबंधक अमित कुमार ने बताया कि असली सामान की कीमत इससे भी कहीं अधिक है। पुलिस ने दुल्हन श्रृंगार के संचालक झींगनगर निवासी बबलू कुमार, के.पी एंड संस के संचालक मथुरिया मोहल्ला निवासी कृष्णा प्रसाद व टिपटॉप गिफ्ट सेंटर के संचालक पुलपर निवासी राजेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया है।

loksabha election banner

प्रबंधक अमित कुमार ने बताया कि करीब 8 महीने से शिकायत मिल रही थी कि तीनों दुकानदार नकली कॉस्मेटिक्स सामान की बिक्री कर रहे हैं। दो बार चेतावनी भी दी गई लेकिन ये लोग नहीं माने। अंत में पुलिस को शिकायत की गई, जिसके बाद सभी पकड़े गए। ताज्जुब की बात है जब्त समान में कई ऐसे भी प्रोडक्ट्स शामिल हैं, जो कंपनी बनाती ही नहीं। 

---------------------------------------------------------------------------

बिहारशरीफ में करोड़ों के नकली सामान के बाजार की आशंका

आशंका है कि बिहारशरीफ में करोड़ों के नकली सामान का बाजार है। यही कारण है कि लोगों का ब्रांडेड प्रोडक्ट से विश्वास उठता जा रहा है। आप भी खरीदने से पहले एक बार जरूर देख लीजिए, ऐसा न हो कि फायदा करने के बदले यह नुकसान कर जाए। छोटे मार्केट में जाएं या फिर शहर के बड़े मॉल में, कहीं भी डुप्लीकेट सामान से पाला पड़ सकता है। हर जगह डुप्लीकेट सामान बेचने वालों का बोलबाला है।  

-------------------------------------------------------------------------

फंसने से ऐसे बचें 

कंपनी के प्रबंधक ने बताया कि किसी कंपनी का प्रोडक्ट खरीदते वक्त होलोग्राम देख लें। प्रोडक्ट पर दिए बार कोड का मिलान जरूर कर लें। प्रोडक्ट का एक बैच कोड होता है, उसका भी मिलान कर लें। पेन या स्केच पेन से लिखे एमआरपी वाले प्रोडक्ट्स खरीदने से बचें। कंपनी रैपर पर बैच नम्बर, एमआरपी वगैरह खुद प्रिट करती है, अगर किसी प्रोडक्ट पर बाहर से स्टीकर लगा है तो उसे नहीं खरीदें। कुछ प्रोडक्ट्स पर उसके नाम की स्पेलिग, डिजाइन, कलर बदल दिए जाते हैं, ऐसे प्रोडक्ट्स नहीं खरीदें। डुप्लीकेट प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपके चेहरे व स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। प्रोडक्ट पर कस्टमर केयर का नम्बर होता है, उसपर अपना कंप्लेन दर्ज करवा सकते हैं। कोशिश करें कि प्रोडक्ट ऑथराइज्ड डीलर से ही खरीदें। ज्यादा छूट या ऑफर के नाम पर ठगे जा सकते हैं। विशेष जानकारी के लिए कंपनी के हेल्प लाइन नम्बर पर पर कॉल कर सकते हैं।

----------------------------------------

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ.वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि सुंदर दिखने के लिए आज का युवा वर्ग हजारों-लाखों रुपए खर्च करने को तैयार है। लोगों में सुंदर दिखने ही जो होड़ मची हुई है, उसका सौंदर्य प्रसाधन बेचने वाली कंपनी काफी फायदा उठाती है। सुंदर दिखने के लिए वे महंगे उत्पाद खरीदने से बिल्कुल नहीं कतराते। बाजार में भी नामी कंपनियों के नकली ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार है। ब्रांडेड के नाम पर ज्यादा कीमत वसूली जा रही है। ये प्रोडक्ट आपकी स्किन को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनसे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी है। ऑरिजनल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में जो केमिकल्स मिलाए जाते हैं, वे बेहद संतुलित मात्रा में होते हैं, जबकि नकली उत्पादों में उन्हें बिना किसी नाप-तोल के मिलाया जाता है। इन उत्पादों का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। जरा सी सावधानी आपको इन खतरों से बचा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.