Move to Jagran APP

एक महिला शिक्षित तो परिवार, समाज और देश होगा शिक्षित: सत्यदेव नारायण आर्य

नालंदा। एकंगरसराय स्थित कोल्ड स्टोरेज परिसर में महिलाओं की महती सभा को संबोधित करते हुए हरियाणा के

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 08:19 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 08:19 PM (IST)
एक महिला शिक्षित तो परिवार, समाज और देश होगा शिक्षित: सत्यदेव नारायण आर्य
एक महिला शिक्षित तो परिवार, समाज और देश होगा शिक्षित: सत्यदेव नारायण आर्य

नालंदा।

loksabha election banner

एकंगरसराय स्थित कोल्ड स्टोरेज परिसर में महिलाओं की महती सभा को संबोधित करते हुए हरियाणा के राज्यपाल कई मौके पर भावुक हो गए। कहा, अभनंदन मेरा नहीं आपका होना चाहिए। उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि गर्वनर बनाया जाऊंगा। यह इस क्षेत्र की जनता के सतत प्रेम और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 'सबका साथ, सबका विकास' नारे के प्रति प्रतिबद्धता है कि उन्हें राज्यपाल बनाया गया। कहा कि बिहार के महत्व का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि केन्द्र सरकार ने यहां से तीन-तीन लोगों को राज्यपाल बनाया। इनमें मृदुला सिन्हा, गंगा प्रसाद और वे खुद शामिल हैं। अनुसूचित जाति को उचित प्रतिनिधित्व दिया गया है। उत्तराखंड की गर्वनर भी इसी समुदाय की बेबी रानी मौर्या बनायी गईं। इसके बाद गवर्नर ने हरियाणा के पैमाने पर बिहार को तौल उपस्थित जन समुदाय को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कहा, हरियाणा कृषि, पशुपालन, ऑटोमोबाइल, खेल व शिक्षा सभी क्षेत्र में आगे है। वहां की लड़कियां पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी बेहतर कर रही हैं। लगे हाथ गवर्नर ने दिल्ली एयरपोर्ट का एक वाकया सुना डाला। कहा, वे पटना आने के क्रम में एयरपोर्ट पर पहुंचे तो एक सुरक्षा अधिकारी उनसे दौड़कर मिलने आई। कहा, वह उन्हें पहचानती है। पूछने पर बताया कि वह बिहारशरीफ के कमरूद्दीनगंज की मूल निवासी है। अभी जॉब के साथ पढ़ाई भी जारी रखी है। ताकि कोई बड़ा अवसर हासिल कर सके। श्री आर्या ने कहा कि वे यह सुनकर बेहद खुश हुए। आज बिहार की युवतियों में इसी जज्बे की दरकार है। एक महिला शिक्षित होगी तो परिवार, समाज व देश शिक्षित होगा। उन्होंने स्वच्छता की भी सीख दी। कहा, स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत। स्वास्थ्य ठीक रहेगा तभी किसी काम में मन लगेगा। हेल्थ इज वेल्थ। साउंड माइंड इन साउंड बॉडी। गर्वनर ने केन्द्र की स्टैंड अप इंडिया से महिलाओं को जुड़कर रोजगार खड़ा करने की अपील की।

इससे पहले भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन ने केन्द्र सरकार की महिलाओं पर केन्द्रीत योजनाओं की सफलता की कहानी सुनायी। कहा, उज्जवला योजना के आने के बाद एजेंसी वाले उल्टे गरीब के पीछे भाग रहे हैं। 11 लाख महिलाओं को ट्रे¨नग देकर रोजगार से जोड़ा गया। उनके प्रोडक्ट की बिक्री के लिए ई हाट की व्यवस्था की गई है। ताकि महिलाएं घर बैठे-बैठे महिलाएं अपने उत्पाद बेच सकें। श्री रंजन ने संबोधन के दौरान राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य की सरलता की चर्चा की। कहा, वे लोगों की समस्याओं के प्रति इतने संजीदा रहते थे कि मंत्री रहने के दौरान मंच से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जनहित में कई मांग कर बैठे। तब सीएम ने उन्हें टोका था कि वे खुद सरकार का हिस्सा हैं। सम्मेलन को महिला नेत्री कंचन देवी, चन्द्रकांता कुमारी, वीरेन्द्र गोप, गर्वनर के पुत्र ओमप्रकाश, भाजपा के जिला अध्यक्ष प्रो. रामसागर ¨सह ने भी संबोधित किया।

इनसेट

आपसबों के समर्पण के कारण ही आज इस मुकाम तक पहुंचा : सत्यदेव आर्य -हरियाणा के राज्यपाल का नालंदा के कूल गांव में किया गया भव्य अभिनंदन

-----------------------------

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : राजगीर से 8 बार विधायक रह चुके हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि आज मैं जो भी हूं आप जनता के समर्पण भाव व स्नेह का परिणाम है। मेरे राजनीतिक जीवनकाल से आप लोगों ने मुझे इतना स्नेह दिया कि मैं राजगीर से आठ बार विधायक रह चुका हूं। दो बार मंत्री भी बना। आज मेरे लायक जो भी कार्य होने लायक होगा उसे मैं पूरा करने का भरसक प्रयास करुंगा। वे गुरुवार को नालंदा के कूल गांव स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में भाजपा व आम जनता की ओर से आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबका साथ-सबका विकास के साथ काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में मुझे भी हरियाणा का राज्यपाल बना दिया। उन्होंने आम ग्रामीणों से कहा कि नरेन्द्र मोदी के सपनों को सकार करने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम पर काम करें। एक बेटी पढ़ेगी तो वह अपने परिवार, समाज व राज्य का नाम रोशन करेंगी। उन्होंने तमाम जनता से कहा कि आप प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत स्वच्छ स्वास्थ्य पर पूरी लगन से काम करें ताकि देश का हर नागरिक स्वस्थ रहे। स्वस्थ व्यक्ति ही समाज व देश का विकास कर सकता है। इससे पहले गृह जिले में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष प्रो. रामसागर ¨सह, जिप सदस्य कैप्टन सुनील, युवाध्यक्ष मनोज कुमार चौधरी, सुधीर कुमार, शैलेन्द्र कुमार, मीडिया प्रभारी अरशद करीम, विजय कृष्ण, चन्द्रकांता सिन्हा, सुरेश ¨सह, दिनेश जी, सत्येन्द्र कुमार, श्रीकांत कुमार, विपिन प्रसाद ¨सह, रविशंकर प्रसाद ¨सह, पंकज कुमार, प्रो शशिशेखर ¨सह थे। इन लोगों ने गर्वनर के विधायक कार्यकाल की विस्तार से चर्चा की और कई रोचक प्रसंग सुनाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.