Move to Jagran APP

17 अप्रैल को कुंडलपुर राजकीय महोत्सव में गवर्नर का आना तय

भगवान राम के जन्मोत्सव पर सिलाव में राम जानकी की भव्य शोभा या†ा पुलिस की कडी सुरक्षा व्यवस्था के साथ निकाली गयी । इस शोभायात्रा में हजारों लोग विभिन्न बाध्य यं†ाों ढोल बाजा घोडा पालकी के साथ सामिल हुए । यह शोभा या†ा स्थानीय श्यामसरोवर तालाब से निकलकर जय श्री राम के उदघोष के साथ आगे बढते हुए बैंक मोड़ पटेल चौक होते हुए बायपास से न्यू वलॉक मोड़ से होते हुए बाजार के रास्ते पुन श्यामसरोवर ठाकुरबाड़ी में जाकर सम्पन हो गयी ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 07:48 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:33 AM (IST)
17 अप्रैल को कुंडलपुर राजकीय महोत्सव में गवर्नर का आना तय
17 अप्रैल को कुंडलपुर राजकीय महोत्सव में गवर्नर का आना तय

संवाद सूत्र :  कुंडलपुर राजकीय महोत्सव के दौरान सूबे के राज्यपाल लालजी टंडन के आने का कार्यक्रम तय होने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने नालंदा के डीडीसी राकेश कुमार, ओएसडी अमरेंद्र कुमार, डीपीआरओ एवं अन्य अधिकारी रविवार को नंद्यावर्त महल पहुंचे। इसके बाद कुंडलपुर समिति के मंत्री विजय कुमार जैन व अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की। डीडीसी ने पंडाल एवं मंच निर्माण के कार्य को समय पर मानक के अनुरूप पूरा कर लेने की हिदायत दी। साथ ही आचार संहिता को लेकर आगाह किया कि मंच पर किसी भी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि नहीं दिखने चाहिए। समिति के मंत्री विजय कुमार जैन व स्थानीय मंदिर प्रबंधन के अभय जैन, रामाधार जैन व अनिल जैन  ने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी भगवान महावीर स्वामी की जयंती व कुंडलपुर महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। बैठक के दौरान डीडीसी ने राज्यपाल लालजी टंडन के आगमन के लिए हेलीपैड निर्माण, मंच पर गणमान्य लोगों के बैठने की व्यवस्था, डी एरिया, सभी सामान्य जनों के बैठने की व्यवस्था, पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई, सुरक्षा व रोड की मरम्मत के लिए संबंधित अफसरों को निर्देश दिए। ताकि महोत्सव के दौरान किसी भी प्रकार की कोई चूक या कसर न रह सके। कुंडलपुर समिति के मंत्री विजय कुमार जैन ने बताया कि राज्यपाल हेलीकॉप्टर से कुंडलपुर पहुचेंगे। निकट के संस्कृति ग्राम परिसर में हेलीपैड बनाया जाएगा। वहां से गाड़ी से कुंडलपुर के नंद्यावर्त महल में शाम 4:30 बजे उनका आगमन होगा। भगवान महावीर स्वामी के दर्शन व मंगल आरती के पश्चात राज्यपाल कार्यक्रम स्थल के निकट बने मंच की ओर रवाना हो जाएंगे और दीप प्रज्ज्वलन करके कुंडलपुर महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद भगवान महावीर स्वामी का पालना झुलाया जाएगा।

loksabha election banner

-------------------------------------------------------------------------------

मतदाता जागरूकता के लिए लगेंगे स्टाल व होल्डिग  लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वोटरों को मतदान के प्रति जागरूक करने व चुनावी प्रक्रिया की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से महोत्सव में प्रशासन की ओर से स्टॉल व होल्डिग- पोस्टर लगाए जाएंगे। साथ ही ईवीएम-वीवीपैट की प्रक्रिया को बताने व मॉक पोल कराने आदि के लिए काउंटर बनाये जाएंगे। स्थानीय कला जत्था के कलाकार भी गीत-संगीत के माध्यम से वोटरों को जागरूक करेंगे। इसके लिए स्वीप कार्यक्रम चलाए जा रहे है। जिसमें शिक्षा विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आसपास के विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की सहयोग से मतदान व लोकतंत्र के थीम पर आधारित रंगोली, पेंटिग, नुक्कड़ नाटक, भाषण आदि प्रतियोगिता करायी जाएगी। इस बार खासकर दिव्यांगों की पहचान कर उन्हें अधिक से अधिक वोट करने के लिए प्रेरित करने को लेकर भी अभियान चल रहा है। इसके लिए भी महोत्सव में काउंटर लगाए जाएंगे।

-------------------------------------------------------------------------------------

महोत्सव के प्रथम दिन  (17 अप्रैल) के कार्यक्रम -

7:00 सुबह : शोभा यात्रा नंद्यावर्त महल तीर्थ से नालंदा खंडहर तक।

8:00 : भगवान महावीर की प्रतिमा का पंचामृत अभिषेक।

11:00 : रंगोली प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता।

2: 30 बजे : भगवान ऋषभदेव मंदिर में देश विदेश से आये भक्तों द्वारा पंचामृत अभिषेक।

3:30 : बजे नवग्रह मंदिर में अभिषेक।

04: 30 : बजे महामहिम का कुंडलपुर आगमन

5: 00 शाम:  राष्ट्रगान के उपरांत महोत्सव का उद्घाटन।

05: 45  बजे शाम गवर्नर का प्रस्थान

7:20 : मंगलाचरण।

8: 30 : सांस्कृतिक कार्यक्रम का आरंभ।

------------------------------------------------

18 अप्रैल के कार्यक्रम: प्रात: 6:30 से 7:30 तक :  अभिषेक व पूजन कार्यक्रम।

7:30 बजे से : विश्वशांति महावीर मंडल विधान।

सायं: 6:30 बजे : सांस्कृतिक संध्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.