Move to Jagran APP

आज से वाहनों का रजिस्ट्रेशन कार्ड व ड्राइविग लाइसेंस डाक से पहुंचेगा घर

बिहारशरीफ : जैसे बैंक अपने उपभोक्ताओं के घर पर डाक से एटीएम व चेकबुक भेजता है। ठीक उसी तर्ज पर आज 1

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 07:37 PM (IST)
आज से वाहनों का रजिस्ट्रेशन कार्ड व ड्राइविग लाइसेंस डाक से पहुंचेगा घर
आज से वाहनों का रजिस्ट्रेशन कार्ड व ड्राइविग लाइसेंस डाक से पहुंचेगा घर

बिहारशरीफ : जैसे बैंक अपने उपभोक्ताओं के घर पर डाक से एटीएम व चेकबुक भेजता है। ठीक उसी तर्ज पर आज 1 अप्रैल से परिवहन विभाग वाहन मालिकों के पते पर उनके वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड तथा ड्राइविग लाइसेंस भेजेगा। इससे लोगों को विभाग के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा, वहीं बिना अतिरिक्त श्रम के वाहन मालिकों के पते का सत्यापन भी हो जाएगा। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की पहल पर परिवहन विभाग ने डाक विभाग से करार कर लिया है। इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि इस नई व्यवस्था का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि परिवहन कार्यालयों से दलाली खत्म हो जाएगी। अब परिवहन विभाग सभी आवेदन ऑनलाइन स्वीकार कर रहा है। इसका लोगों को फायदा उठाना चाहिए। वे डीएल के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, आवेदन करते उनके बताए मोबाइल नंबर पर ड्राइविग टेस्ट की तारीख व स्थान का मैसेज आ जाएगा। वे आकर टेस्ट दें और घर लौट जाएं। उनके चयन की जानकारी मेसेज से मिल जाएगी। फिर डीएल उनके घर पहुंच जाएगा। जहां तक वाहनों के रजिस्ट्रेशन की बात है, तो परिवहन विभाग ने रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म जमा करने की जिम्मेदारी डीलर को दे रखी है। वे उपभोक्ता से रजिस्ट्रेशन का पैसा ले लेते हैं और कार्ड देने में देर करते हैं। अब रजिस्ट्रेशन कार्ड लेने के लिए वाहन मालिक को डीलर के पास नहीं जाना होगा। यह कार्ड सीधे उनके घर के पते पर पहुंच जाएगा।

loksabha election banner

.................

समय पर डाक पहुंचाना चुनौती, डीएम ने पकड़ी लापरवाही तो सस्पेंड हुआ पोस्टमैन

डाक विभाग के सामने परिवहन विभाग से मिले डीएल व रजिस्ट्रेशन कार्ड को समय पर लोगों के घरों तक पहुंचाना चुनौती होगी। वर्ना इस नई व्यवस्था का लोगों को फायदा नहीं मिल सकेगा। इस मामले में डाक विभाग का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। डीएम योगेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को ही सोहसराय डाकघर की लापरवाही पकड़ी है। उन्होंने ऑनलाइन चेक किया तो डाक से भेजा गया सामान 18 मार्च को ही सोहसराय पोस्टऑफिस को मिल चुका था। परंतु 28 मार्च की सुबह तक मात्र दो किमी दूर गंतव्य तक नहीं पहुंचाया गया। इस मामले में डीएम ने डाक अधीक्षक शंभू सिंह को तलब किया। उन्होंने पता किया तो मामला सही निकला। सोहसराय पोस्टआफिस में डाक 10 दिन से पड़ा था। इस मामले में दोषी पोस्टमैन को सस्पेंड कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.