Move to Jagran APP

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को जीविका दीदियों को दिया गया प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी हिलसा आगामी सात जुलाई से शुरू होने वाले फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बना

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 11:31 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 11:31 PM (IST)
फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को जीविका दीदियों को दिया गया प्रशिक्षण
फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को जीविका दीदियों को दिया गया प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, हिलसा: आगामी सात जुलाई से शुरू होने वाले फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को सफल बनाने को लेकर बुधवार को हिलसा प्रखंड के जूनियार गांव में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में दर्पण जीविका महिला संकुल संघ के सीएम दीदी को दवा वितरण से लेकर उसके डोज दो देने तक के बारे में जानकारी दी गई। जीविका बीपीएम मनोज कुमार ने बताया कि सीएम दीदियों को विस्तार पूर्वक से दवा वितरण एवं दवा खिलाने के बारे में बताया गया है। कहा इस अभियान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए भी कहा गया है। एक भी व्यक्ति दवा खाने से वंचित नहीं रखने का ख्याल रखना है। इस दौरान कोविड से बचाव एवं वैक्सीनेशन के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जाए । वही एमआरपी पूजा कुमारी ने बताया की इस बीमारी से बचाव के लिए दवाई के साथ-साथ एहतियात भी जरूरी है। इसलिए अभियान के दौरान योग्य व्यक्तियों को दवाई तो खिलाई ही जाएगी। इसके अलावा इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को आवश्यक जानकारी भी दी जाएगी। जिसमें घर के आस-पास गंदगी जमा नहीं होने देने एवं मच्छरदानी का उपयोग करना जरूरी है। इस अवसर पर शशि कुमार चंचल, रविकांत कुमार, संजय कुमार, वीणा कुमारी, सरोज देवी, प्रीति कुमारी, अंजू कुमारी, सविता कुमारी, प्रेमलता सिन्हा, आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

टैलेंट हंट शूटिग का फाइनल आज

संवाद सूत्र, हरनौत : हरनौत के कल्याण बिगहा में चल रहे टैलेंट हंट शूटिग प्रतियोगिता का फाइनल सिलेक्शन ट्रायल गुरुवार को होना है। दोपहर तक चयनित खिलाड़ियों की सूची तैयार करने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी नरेश चौहान ने दिया है। कितने खिलाड़ियों का चयन होगा इसका अंतिम निर्णय बुधवार को नहीं हो सका। पहले से तय था कि 30 खिलाड़ियों का चयन कर राज्य स्तरीय खेल के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। लेकिन बाद में यह संख्या बढ़कर 48 हो गई। फिर संख्या घटाने की बात कही जा रही है। बुधवार को शूटिग के नेशनल कोच दीपक दुबे शूटिग रेंज पहुंच खिलाड़ियों का स्कोर कार्ड देखा। इसके बाद उन्होंने कहा कि यदि सभी खिलाड़ी राज्यस्तरीय मैच के लिए प्रशिक्षण दिया जाए तो जोनल मैच के लिए कई बेहतर खिलाड़ी मिल सकते हैं। नेशनल कोच की राय को खेल विभाग के डीजी आईपीएस अधिकारी रविद्रन संकरण तक पहुंचा दी गई है। अब सरकार पर निर्भर है की सभी खिलाड़ियों को राज्यस्तरीय कंपटीशन के लिए प्रशिक्षित करती है या नहीं। नेशनल कोच दीपक दुबे ने कहा कि सभी खिलाड़ी प्रतिभावान हैं, क्योंकि नए खिलाड़ियों का स्कोर उन खिलाड़ियों के निकट पहुंच रहा है जो साल भर से प्रैक्टिस कर रहे हैं। ऐसे में उन प्रतिभाओं को नकारना उचित प्रतीत नहीं होता। प्रशिक्षक कौशल नोगरैया ने बताया कि सरकार का जो भी दिशा निर्देश होगा, उसका अनुपालन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.