Move to Jagran APP

आचार संहिता उल्लंघन मामले की शिकायत सीविजील एप पर करें दर्ज : डीएम

बिहारशरीफ। आगामी लोकसभा चुनाव को ले गठित कोषांग के नोडल अधिकारियों के साथ गुरुवार को हरदेव भवन में बैठक की गई। जिसमें डीएम एसपी सहित कई आलाधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर डीएम योगेन्द्र ¨सह ने कार्य में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बूथ संबद्ध कर सूची भेजने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 08:23 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:23 PM (IST)
आचार संहिता उल्लंघन मामले की शिकायत सीविजील एप पर करें दर्ज : डीएम

बिहारशरीफ। आगामी लोकसभा चुनाव को ले गठित कोषांग के नोडल अधिकारियों के साथ गुरुवार को हरदेव भवन में बैठक की गई। जिसमें डीएम, एसपी सहित कई आलाधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर डीएम योगेन्द्र ¨सह ने कार्य में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ बूथ संबद्ध कर सूची भेजने का निर्देश दिया। कहा कि 10 से 12 मतदान केंद्रों पर एक सेक्टर पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। जिनके द्वारा संबद्ध बूथ का सघन भ्रमण किया जाएगा तथा रूट सहित वल्नरेबल मतदाता समूह की पहचान  भी की जाएगी। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को संबंधित थाना के साथ समन्वय बनाकर क्रिटिकल एवं वल्नरेबल बूथ की पहचान कर अविलंब सूची भेजने का निर्देश दिया गया। निरोधात्मक कार्रवाई के तहत असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सीसीए के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को धारा 107 के तहत अधिक से अधिक असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वहीं जिला के सभी शस्त्र धारकों के शस्त्र का सत्यापन सुनिश्चित करने के लिए समाचार पत्रों के माध्यम से तिथि एवं स्थान निर्धारित करते हुए सूचना प्रकाशित करने का निर्देश शस्त्र दंडाधिकारी को दिया गया। कार्मिक कोषांग को मतदान के लिए आवश्यक कर्मियों की तुलना में 120 प्रतिशत कर्मियों का डेटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया गया। अब तक लगभग 105 प्रतिशत कर्मियों का डेटाबेस तैयार किया जा चुका है। सभी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा के तहत ससमय आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया। ईवीएम एवं वीवीपैट का मॉक पोल मतदान केंद्र स्तर पर कराया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने अतिरिक्त ईवीएम वीवीपैट के साथ प्रशिक्षण दल संबद्ध कर जल्द से जल्द सभी मतदान केंद्र को आच्छादित करने का निर्देश दिया। इस निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले से संबंधित शिकायत दर्ज कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजील एप बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने जीपीएस लोकेशन के साथ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकता है। एप के माध्यम से निकटतम इन्वेस्टिगेटर को शिकायत फॉरवर्ड किया जाएगा जो स्थल जांच कर प्रतिवेदन एप के माध्यम से ही भेजना सुनिश्चित करेंगे। सी विजील एप के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी को अपने-अपने कोषांग की बैठक सुनिश्चित कर समयबद्ध कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया तथा निर्धारित समय के अनुरूप कार्यों का निष्पादन सुनिश्चित करने को कहा गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, विभिन्न कोषांग के नोडल पदाधिकारी, जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी सहित प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.