Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस की झांकी में दिखेगा बिहारशरीफ का स्मार्ट लुक

बिहारशरीफ: इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर नगर निगम की झांकी में स्मार्ट सिटी के साथ-साथ शहरवासिय

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 10:44 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 10:44 PM (IST)
गणतंत्र दिवस की झांकी में दिखेगा बिहारशरीफ का स्मार्ट लुक
गणतंत्र दिवस की झांकी में दिखेगा बिहारशरीफ का स्मार्ट लुक

बिहारशरीफ: इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर नगर निगम की झांकी में स्मार्ट सिटी के साथ-साथ शहरवासियों को प्लास्टिक बैन, स्वच्छता, डोर टू डोर कचरा संग्रहण का कोलाज देखने को मिलेगा। नगर निगम सभागार में आयोजित सशक्त कमिटी की बैठक में मुख्य रूप से 26 जनवरी पर चर्चा की गई। नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया कि 26 जनवरी को चार जगहों पर झंडोत्तोलन का कार्यक्रम होना है, जिसमें नगर निगम कार्यालय में महापौर, उप महापौर हिरण्य पर्वत पार्क में उप महापौर, सुभाष पार्क में नगर आयुक्त व अनुग्रह नारायण पार्क में नगर प्रबंधक झंडोत्तोलन करेंगे। इतना ही नहीं लोगों को स्मार्ट सिटी से संबंधित विशेष जानकारी फलैक्स तथा मॉडल के माध्यम से देने का निर्णय लिया गया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर निगम के स्तर से सोगरा उच्च विद्यालय के प्रांगण में खेलकूद का आयोजन कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए कोषपाल को आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। बैठक में शहर की प्रकाश व्यवस्था पर विचार-विमर्श किया गया, जिसमें ई.ई.एस.एल के कार्यो पर सदस्यों ने संतुष्टि दर्शायी और मेंटेनेन्स में तेजी लाने का निर्देश दिया। सशक्त स्थायी समिति सदस्य रंजय कुमार वर्मा ने बैठक में कहा कि वार्ड के अन्दर वैसी गलियां जहां विद्युत पोल नहीं हैं, वहां पर भी ई.ई.एस.एल को लाईट लगाने का निर्देश दिया जाए। इस संबंध में नगर आयुक्त ने कमिटी के सदस्यों को बताया कि उक्त मामले में नगर विकास एवं आवास विभाग पटना को पत्र लिखकर ई.ई.एस.एल को लाईट लगाने का आदेश देने का अनुरोध किया जायेगा। सफाई व्यवस्था पर विचार-विमर्श के दौरान सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि नियमित रुप से वार्ड में झाड़ू, कुदाल, फौड़ी, चूना एवं ब्ली¨चग पाउडर उपलब्ध कराया जाए ताकि सफाई कार्य नियमित हो सके। नगर आयुक्त ने सीआई परमानन्द प्रसाद एवं चन्द्रशेखर प्रसाद को इसका ख्याल रखने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

...........

सभी 46 वार्डों में 5-5 शीट के सार्वजनिक शौचालय बनाने का निर्णय

समिति ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि नगर निगम क्षेत्र के सभी 46 वार्डों में सरकारी भूमि पर स्वच्छ भारत मिशन योजना के अन्तर्गत 5-5 शीट का सार्वजनिक शौचालय बनवाया जाए। इस मुद्दे पर नगर आयुक्त ने कहा कि सार्वजनिक शौचालय निर्माण के लिए सरकारी भूमि का ब्योरा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है और इस संबंध में कंट्रोल रुम प्रभारी को निर्देश दिया गया कि सभी पार्षद से दूरभाष पर जानकारी प्राप्त कर उपलब्ध कराएं। सशक्त स्थायी समिति ने निगम क्षेत्र में बने शौचालय का रख-रखाव, सफाई व्यवस्था नियमित रुप से कराने की व्यवस्था करने को कहा। नगर आयुक्त ने उपस्थित सफाई निरीक्षक को आदेश दिया गया कि शौचालय की साफ-सफाई की जिम्मेवारी स्थानीय वार्ड जमादार को देकर स्वयं भी इसकी मॉनिट¨रग करें। वहीं पहले से बने सार्वजनिक शौचालयों की वर्तमान स्थिति से संबंधित रिपोर्ट भी तलब की गई। कार्यपालक अभियंता को सभी सार्वजनिक शौचालय का आवश्यक कार्य कराने का निर्देश दिया गया।

....................

सुभाष पार्क व हिरण्य पर्वत पार्क की बढ़ी बन्दोबस्ती की राशि

इस माह में सेवानिवृत हो रहे दो कर्मी जनक दास व सुरेन्द्र कुमार के कार्य कुशलता को देखते हुए दोनो कर्मियों को अनुबंध पर नियुक्त करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है। बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र के सैरात की बन्दोबस्ती पर चर्चा की गयी। बैठक में सुभाष पार्क एवं हिरण्य पर्वत पार्क की बन्दोबस्ती राशि 7.50 लाख रुपए करने का फैसला लिया गया। नगर निगम क्षेत्र में लगे विद्युत पोल पर विज्ञापन का प्रचार-प्रसार करने तथा तोरण द्वार की बन्दोबस्ती की सुरक्षित जमा राशि 2.50 लाख करने का निर्णय लिया गया। शेष सभी सैरातो की बन्दोबस्ती नियमानुसार पूर्व की तरह करने का निर्णय लिया गया।

...........

अगली बैठक में पेश होगा वार्षिक बजट, लिए जा रहे आम शहरियों से सुझाव

नगर आयुक्त ने समिति के सदस्यों को वित्तीय वर्ष 2019-20 का वार्षिक बजट तैयार करने की बात कही। वार्षिक बजट में आम नागरिकों से सुझाव प्राप्त करने के लिए आम सूचना का प्रकाशन किया गया है। आगामी सशक्त स्थायी समिति की बैठक में वार्षिक बजट 2019-20 पेश की जायेगी। जिसके बाद सशक्त स्थायी समिति के निर्णय के उपरांत बोर्ड की सामान्य बैठक में बजट पेश की जायेगी। बैठक में महापौर वीणा देवी, उप महापौर फूल कुमारी, सशक्त स्थायी समिति सदस्य रंजय कुमार वर्मा, रमेश कुमार उर्फ नीरज, दिलीप कुमार, मो. जमील अख्तर, प्रदूमन कुमार एवं नारायण यादव एवं कार्यपलक अभियंता, नगर प्रबंधक एवं कार्यालय कर्मी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.