Move to Jagran APP

70 दिनों के बाद लोगों ने मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे में नवाया शीश

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के फैलने के बाद पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। इस लॉकडाउन में मंदिर मस्जिद गुरुद्वारे होटलें मॉल शॉपिग कम्प्लेक्स आदि बंद कर दिए गए थे। देश में शायद पहली बार इस तरह के हालात देखने को मिला ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 07:35 PM (IST)
70 दिनों के बाद लोगों ने मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे में नवाया शीश

बिहारशरीफ : अनलॉक-1 में 8 जून यानी सोमवार को 70वें दिन जनजीवन पटरी पर लौटता नजर आया। एहतियात के जिले के तमाम मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिग कॉम्प्लेक्स व मॉल लोगों के लिए खोल दिए गए। इससे पहले सभी जगहों को संचालकों ने सैनिटाइज कर दिया था। नियमित मंदिर-मस्जिद जाने वाले लोग सुबह में ही वहां पहुंचे दिखे। लोगों ने शारीरिक दूरी बना रखी थी। मंदिरों में लोगों ने गोल घेरे में खड़े होकर पूजा-अर्चना की। वहीं धूप व अगरबत्ती जलाने से परहेज किया। शहर के रेस्टोरेंट में भी ग्राहक दिखे, परंतु उन्हें बैठाने का तौर-तरीका बदला-बदला नजर आया। एक टेबल छोड़कर ग्राहकों को बैठाया गया था। मेन काउंटर पर सैनिटाइजर रखा गया था। हाथों को सैनिटाइज कराने के बाद ही ग्राहकों को बैठाया जा रहा था।

loksabha election banner

शीतल छाया रेस्टोरेंट, ममता रेस्टोरेंट, राजदरबार रेस्टोरेंट, नालंदा मिष्ठान्न और फास्ट फूड की दुकानों में संचालक खुद शारीरिक दूरी का पालन कराने को लेकर सजग दिखे। हालांकि बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ी पड़ी थी, शारीरिक दूरी का ख्याल नहीं रखा जा रहा था। वहीं अधिकांश लोग बिना मास्क के दिखे। यदि हालात इसी तरह के रहे तो कोरोना संक्रमण पर विजय पाना मुश्किल होगा। शासन का दावा है कि निगरानी के लिए जगह-जगह मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। परंतु कहीं भी ऐसी व्यवस्था नहीं दिखी। इस कारण अनलॉक वन में रोको-टोको अभियान शिथिल पड़ा है।

...............

गुरुनानक देव शीतल कुंड गुरुद्वारा को आम संगत के लिए खोला गया

................

संवाद सहयोगी, राजगीर : गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी श्री तख्त हरमिदर जी पटना साहिब के निर्देश पर सोमवार को राजगीर स्थित गुरुनानक देव शीतल कुंड गुरुद्वारे का गेट जत्थेदारों के लिए खोल दिया गया। मुख्य सेवादार हरजीत सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी श्री तख्त हरमिदर जी पटना साहिब के महासचिव महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन सहित कमेटी के सभी सदस्यों के निर्देश पर सभी सेवादार यहां तैनात हैं। उन्होंने बताया कि अभी सिख धर्मावलंबियों तथा आम संगत का आगमन नहीं हो रहा है। मगर उनके संभावित आगमन को देखते हुए पूरे परिसर का सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई करा दी गई है। इस काम में प्रधान ग्रंथी मंजीत सिंह के अलावे सेवादार गुरुजीत सिंह, सुखविदर सिंह, गुरूविदर सिंह, चंद्रशेखर सिंह व स्वीपर कारू ने सहयोग किया। गेट से लेकर शीतल कुंड व गुरुद्वारा की सीढि़यों, दरवाजे, रेलिग को सैनिटाइज किया गया। इधर, ब्रह्मकुंड परिसर में मौजूद मंदिरों में पुजारी नियमित पूजा कर रहे हैं। लेकिन भक्तों के लिए कुंड नहीं खोला गया है।

-----------------

नमाजियों के लिए खोली गईं सभी मस्जिदें

..........

बिहारशरीफ : अनलॉक-1 में बिहारशरीफ के जामा मस्जिद सहित तमाम मस्जिदों को बाहरी नमाजियों के लिए भी खोल दिया गया है। पुलपर जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती मोहम्मद कासमी ने बताया कि सरकार के गाइड लाइन का पालन करते हुए यहां पर आने वाले तमाम नमाजियों को हैंडवॉश कराया गया। इसके अलावा मस्जिद की साफ-सफाई के साथ शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। लोगों को मास्क का भी इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। वहीं घर से ही वजू करके आने को कहा जा रहा है। मस्जिद में आम लोगों के इस्तेमाल के लिए रखी गई टोपी व तौलिए हटा दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.