Move to Jagran APP

शिवहर में युवाओं ने स्वच्छता का अलख और सामाजिक कुरीतियों के खात्मे का लिया संकल्प

Sheohar News युवा दिवस सप्ताह के तहत युवाओं ने की गांव की सफाई। गांव की सड़कों और चौक-चौराहों की सफाई। वहीं घर-घर जाकर लोगों से दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के खात्मे के लिए जागरूक किया।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 01:31 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 01:31 PM (IST)
शिवहर में युवाओं ने स्वच्छता का अलख और सामाजिक कुरीतियों के खात्मे का लिया संकल्प
शिवहर: गांव की सफाई में लगे युवा।

शिवहर, जागरण संवाददाता। युवा दिवस सप्ताह के तहत जिले के पिपराही प्रखंड के धर्मपुर पंचायत के परसौनी गांव में युवाओं ने गांव की सफाई कर स्वच्छता का अलख जगाया। वहीं घर-घर जाकर लोगों से दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के खात्मे के लिए जागरूक किया। वहीं खुद भी सामाजिक कुरीतियों के खात्मे का संकल्प लिया। नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में युवाओं की  टोली ने झाडू और कुदाल लेकर परसौनी बैज गांव की सभी सड़कों की सफाई की। साथ ही सड़क में पड़े गड्ढ़ों में मिट्टी भर कर उसे दुरुस्त किया। वहीं सड़क के किनारे पड़े कूड़ा-कर्कट  को साफ किया । घंटे की मेहनत के बाद युवाओं ने गांव की तस्वीर बदल दी।

loksabha election banner

 इस दौरान  युवाओं  ने ग्रामीणों को गांव को स्वच्छ रखने की अपील की। गंदगी को सड़क पर नहीं फेकने की अपील की। अभियान के दौरान ग्रामीणों स्वच्छता के फायदे बताए। वहीं गंदगी से  होने वाले नुकसान  और फैलने वाली बीमारियों की जानकारी देकर स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान आनंद मोहन, दीपक, शिवनाथ व राजेश आदि युवाओं ने ग्रामीणों से गांव को आदर्श गांव बनाने की अपील की। स्वच्छता अभियान के बाद मनरेगा भवन में आयोजित कार्यक्रम में युवाओं  ने  सामाजिक कुरीतियों को समाज के लिए अभिशाप बताया।

 वहीं दहेज प्रथा और  बाल विवाह की  कुप्रथा को समाप्त करने की अपील की। कहा कि चाहे बेटे की शादी हो या बेटी की। न दहेज  लेना  है और नहीं देना है। अगर जबरन कोई दहेज मांगता है तो पुलिस प्रशासन को  इसकी  जानकारी  दें। वहीं कहा कि लड़के की उम्र 21 व लड़की की उम्र 18 वर्ष होने पर ही शादी करे। कम उम्र में यानि बाल विवाह करना अपराध है। इसके तहत माता-पिता और पंडित-मौलवी  को जेल जाना पड़ सकता है। उधर,युवाओं की इस पहल की गांव के बुजुर्गों ने सराहना की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.