Move to Jagran APP

Bihar Flood News : नदियों के जलस्तर में कमी होने के साथ ही पीड़ितों की बढऩे लगीं धड़कनें

Bihar Flood News खर-पतवार व अनाज सडऩे तथा गंदे पानी से उठ रही बदबू से महामारी की आशंका से डरे लोग । सिंघिया कल्याणपुर बिथान शिवाजीनगर में ब्लीचिंग पाउडर का नहीं हो रहा छिड़काव

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 08:46 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 08:46 AM (IST)
Bihar Flood News : नदियों के जलस्तर में कमी होने के साथ ही पीड़ितों की बढऩे लगीं धड़कनें
Bihar Flood News : नदियों के जलस्तर में कमी होने के साथ ही पीड़ितों की बढऩे लगीं धड़कनें

समस्तीपुर, जेएनएन। पिछले कुछ दिनों से नदियों के जलस्तर में कमी से घरों में घुसा पानी निकलने लगा है। बाढ़ से विस्थापित लोग घर लौट रहे हैं। लेकिन, उनकी सबसे बड़ी परेशानी सड़े गंदे पानी से आ रही बदबू से है। घर में रहना मुश्किल है। महामारी फैलने की आशंका है। प्रशासन की तरफ से संक्रामक बीमारी फैलने से रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।

loksabha election banner

छिड़काव नहीं होने से लोगों में आक्रोश

जिले में बागमती, करेह, कमला आदि के जलस्तर में कमी आई है। इससे कल्याणपुर, सिंघिया, बिथान और शिवाजीनगर समेत अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोग घर लौटने लगे हैं। लेकिन, खर-पतवार एवं अनाज सडऩे से महामारी फैलने की आशंका है। इसके बाद भी सिंघिया प्रखंड के बाढ़ प्रभावित गांवों में अब तक छिड़काव नहीं होने से लोगों में आक्रोश है। मोरबरा गांव स्थित वेयर हाउस की बदबू से तो लोग आजिज हैं। यहां हजारों बोरी मुर्गी दाना बाढ़ के पानी में डूब गया था। अब तक इसकी सफाई प्रबंधन ने नहीं कराई है।

अनाज सड़ जाने से परेशानी बढ़ी

दीपक कुमार, उपेंद्र राय, मृत्युंजय ठाकुर, कमलेश राय, गौतम कुमार और संगम कुमार ने बताया कि घरों में जो अनाज छूट गया था, वह सड़ गया है। बीमारी से बचाव के लिए कोई उपाय नहीं किया जा रहा। कल्याणपुर अकौना के रामपुनीत सहनी, नवल किशोर यादव, तीरा के डबलू कुमार और रामचंदर राय फौजी ने बताया कि सड़ांध से घर में रहना मुश्किल है। मनोहर ठाकुर, दीपक कुमार और पैक्स अध्यक्ष मदन राय ने छिड़काव की मांग की है।

स्वास्थ्य विभाग को किया गया अलर्ट

सीओ संतोष कुमार ने बताया कि पानी घटने के बाद महामारी की आशंका बनी रहती है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया गया है। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराने को कहा गया है। वेयर हाउस के संचालक को फार्म की सफाई का निर्देश भी दिया गया है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बीके ठाकुर का कहना है कि जिन इलाकों से पानी निकल गया है, वहां चूना एवं ब्लीङ्क्षचग पाउडर का छिड़काव कराया जा रहा है। चार टीमें गठित की गई हैं। विभिन्न इलाकों में सफाई कर्मियों के साथ एएनएम पहुंचकर दवा का छिड़काव करवा रही हैं। अकौना, तीरा, जटमलपुर, गोबरसीठा, कमरगामा आदि गांवों में छिड़काव कराया गया है। महामारी नहीं फैले, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.