Move to Jagran APP

मतदान के बचे पांच दिन, अब तक मतदाताओं को नहीं मिली पर्ची

एक मई तक मुजफ्फरपुर क्षेत्र में वितरण की जानी है मतदाता पर्ची। घर-घर जाकर मतदाताओं को देनी है पर्ची। मतदाताओं को बीएलओ देंगे मूल पर्ची।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 09:35 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 09:35 AM (IST)
मतदान के बचे पांच दिन, अब तक मतदाताओं को नहीं मिली पर्ची

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव होने में अब पांच दिन बचे हैं। अब तक सभी मतदाताओं के बीच फोटोयुक्त मतदाता पर्ची का वितरण नहीं हो पाया है। चुनाव आयोग ने मतदान से पांच दिन पहले मतदाता पर्ची वितरण करने का आदेश दे रखा है। चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाची पदाधिकारी ने मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए एक मई तक मतदाता पर्ची वितरण की डेडलाइन तय कर रखा है। वहीं वैशाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के यह डेडलाइन सात मई है।

loksabha election banner

घर-घर जाकर मतदाताओं को देनी है पर्ची

मतदाताओं को उनके घर पर जाकर यह पर्ची उन्हें दी जानी है। यह जिम्मेदारी बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को दी गई है। पर्ची पर बीएलओ का स्पष्ट हस्ताक्षर होगा। यह हस्ताक्षर बीएलओ तभी करेंगे जब वे पर्ची मतदाता को दे रहे होंगे। यह पर्ची मतदाता या उसके परिवार के किसी सदस्य को ही दिया जाएगा। किसी भी स्थिति में बदले में अन्य को यह पर्ची नहीं दी जाएगी। मूल मतदाता पर्ची ही वितरित की जाएगी।

   किसी भी स्थिति में इसकी छायाप्रति मान्य नहीं है। पर्ची का शत-प्रतिशत वितरण किया जाना है। प्रतिदिन 4.30 बजे के बाद पर्ची वितरण की रिपोर्ट भी बीएलओ को जिला निर्वाचन को भेजनी है। पर्ची वितरण में लापरवाही बरतने वाले बीएलओ के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है।

मतदाता को देनी है जानकारी

पर्ची देते समय बीएलओ को मतदाताओं को जानकारी भी देनी है। उन्हें यह बताया जाना है कि सिर्फ मतदाता पर्ची पर उन्हें मतदान की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके साथ चुनाव आयोग की ओर से अनुमोदित फोटो युक्त अन्य पहचान पत्र पेश करना होगा। मतदाता के नहीं मिलने पर पर्ची वितरित नहीं हो पाएगी, उसे मतदान के दिन मतदाता सुविधा केंद्र पर रखा जाएगा। यह मतदान केंद्र के बाहर स्थित होगा। जो मतदाता वहां आएंगे उन्हें यह पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.