Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और पश्चिम चंपारण में हिंसक हुआ भारत बंद, कहीं पुलिस से भिड़े तो कहीं स्थानीय लाेगों से

मुजफ्फरपुर में एक कार्यकर्ता को हिरासत में लिए जाने के बाद उग्र हुए लोगों ने बोचहां पुलिस की गाड़ी को भी किया क्षतिग्रस्त।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 03:05 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 03:05 PM (IST)
मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और पश्चिम चंपारण में हिंसक हुआ भारत बंद, कहीं पुलिस से भिड़े तो कहीं स्थानीय लाेगों से

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिला अंतर्गत बोचहां में सीएए-एनआरसी के खिलाफ भारत बंद ने उग्र रूप ले लिया। बुधवार को थाना क्षेत्र के ममरखा चौक के समीप लोगों ने सड़क जाम कर दिया था। इस बीच दरभंगा के एक न्यायाधीश की गाड़ी वहां पहुंची, बंद समर्थकों ने उसे आगे नहीं जाने दिया। जब इसकी सूचना मुजफ्फरपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक को मिली तो उन्होंने बोचहां थानाध्यक्ष को जामस्थल पर भेजा। जब उन्होंने प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाने की कोशिश की तो आंदोलन का नेतृत्व कर रहे मणिभूषण राम सहित अन्य पुलिस प्रशासन से भिड़ गए। मारपीट पर उतारू हो गए।

loksabha election banner

प्रशासन के कार्य में बाधा उत्पन्न करने पर बोचहां पुलिस मणिभूषण सहित तीन लोगों को हिरासत में लेकर गायघाट थाना चली गई। इससे उसके समर्थक और उग्र हो गए। सभी बोचहां थाना पहुचं गए और घेराव कर प्रदर्शन करने लगे। इस बीच दर्जनों समर्थक थाना कैंपस में दाखिल हो गए और तोड़फोड़ करने लगे। वहां खड़ी पुलिस की गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। इसमें महिलाएं भी शामिल थीं। जब मुख्यालय को इसकी सूचना दी गई तो करीब एक घंटे बाद आधे दर्जन थाने की पुलिस वहां पहुंची और हल्का बल प्रयोग करते हुए उग्र समर्थकों को खदेड़ दिया। क्षेत्र में तनाव को देखते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक,सिटी एसपी,एएसपी सहित अन्य अधिकारी भी वहां पहुंचे। इनके नेतृत्व में गांव में फ्लैग मार्च किया जा रहा है।  

 पश्चिम चंपारण के बेतिया मीना बाजार में बुधवार की दोपहर के बाद बंद समर्थक और दुकानदारों के बीच हिंसक झड़प हो गई। दोनों तरफ से जमकर पत्थरबाजी हुई। सूचना मिलते ही डीएम डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे, एसपी निताशा गुड़िया समेत कई अधिकारी मीना बाजार में पहुंचे। डीएम और एसपी ने स्वयं लाठी भांजी। इसके बाद उपद्रवी भाग गए।  अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। अधिकारी कैंप कर रहे हैं। बाजार में लाखों की क्षति हुई है।

 सीतामढ़ी  शहर के अंदर भी अभी-अभी गांधी चौक पर बंद समर्थकों व स्थानीय लोगों में झड़प हुई है। स्थानीय लोगों ने बंद का विरोध किया तो समर्थक भिड़ गए। दोनों तरफ से मारपीट की नौबत आ गई। ऐन वक्त पर पुलिस की गश्ती दल ने मोर्चा संभाल लिया। भारी संख्या में पुलिस बल के पहुंचने के बाद दोनों तरफ के लोग शांत हुए हैं। इस बीच जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने लोगों से शांति की अपील की है। डीएम ने कहा है कि बंद की आड़ में उपद्रव एवं अफवाह फैलाने वालों से प्रशासन सख्ती से पेश आएगा। जिला साइबर सेल एवं सोशल मीडिया कंट्रोल रूम को एक्टिव किया हुआ है। पल-पल की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। डीएम ने आम लोगों से अपील की है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.