जासं, मुजफ्फरपुर : कोरोना टीका के लिए रविवार को सदर अस्पताल और कांटी पीएचसी में जमकर हंगामा हुआ। निबंधन कराने व पहले वैक्सीन लेने के चक्कर में आपस में लाभार्थी उलझ गए। सदर अस्पताल में बीच-बचाव करने आए सुरक्षा गार्ड से भी हाथापाई की नौबत आई। काफी मशक्कत कर हंगामा शांत कराया गया। उसके बाद सबकुछ सामान्य हुआ। 

सदर अस्पताल में यूं बिगड़ा माहौल

सुबह नौ बजे से रजिस्ट्रेशन काउंटर पर लोग लाइन में लगने लगे। आगे पीछे के चक्कर में दो युवकों में तू-तू मैं-मैं होने लगी। बात बढ़कर धीरे-धीरे हाथापाई पर आ गई। धक्का-मुक्की शुरू हुई। वहां पर तैनात दो गार्ड समझाने गए तो उनके साथ भी धक्का मुक्की कर दी। इसके कारण अफरातफरी मच गई। बरामदे के नीचे खुले आसमान में कतार में लगे लोग लाइन तोड़कर ऊपर पहुंच गए। हंगामा होने लगा। टीकाकरण व रजिस्ट्रेशन का कार्य भी कुछ देर के लिए रोक दिया गया। दोपहर होते ही जब लोगों को पता चला कि टीका कम है, जल्द ही खत्म हो जाएगा तो भीड़ ने आपा खो दिया। इसी दौरान कुछ लोग जबरन लाइन तोड़कर आगे जाकर रजिस्ट्रेशन कराने के प्रयास में लग गए। इस बात को लेकर आपस में झड़प हुई। इस तरह से सुबह से शाम तक हंगामा होता रहा।

आरबीबीएम कालेज में स्तनपान पर जागरूकता कार्यक्रम

जासं, मुजफ्फरपुर : रामवृक्ष बेनीपुरी महिला महाविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग व सीएनडी विभाग की ओर से स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ किया गया। सात अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर स्तनपान के प्रति जागरूकता फैलाया जाएगा। पहले दिन कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो.ममता रानी ने की। उन्होंने मां और बच्चे के बीच की इमोशनल बांडिंग के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि छात्राएं जो भावी मां है उन्हें इस विषय में विशेष जागरूकता की जरूरत है। विभागाध्यक्ष शिवांगी प्रभात ने स्तनपान : जीवन का एक अनिवार्य पहलू विषय पर आयोजित सत्र में ब्रेस्ट फीडिंग के प्रकार पर प्रकाश डाला। डा. विदिशा मिश्रा ने स्तनपान : भ्रांतियां एवं तथ्य विषय पर छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी। डा.जयश्री ने स्तनपान के महत्व से अवगत कराया। डा.नीलू ने स्तनपान के दौरान बरती जाने वाली स्वच्छता के विषय में छात्राओं का ध्यान आकृष्ट किया। डा.विनीता रानी ने स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध बढ़ाने वाले भोजन तथा दूध के संचयन के बारे में जानकारी दी। धन्यवाद ज्ञापन डा.विदिशा मिश्रा ने किया। सोमवार को पोषण विज्ञान विशेषज्ञ डा.प्रियंका जोशी आनलाइन व्याख्यान देंगी। रविवार को कार्यक्रम में 100 से अधिक छात्राएं शामिल हुईं।  

Edited By: Ajit Kumar