शिवहर, जासं। बैंक आफ बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान शिवहर द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी बेरोजगारी दूर कराने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। हर माह महिला और युवतियों को प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही उन्हें ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। महिलाओं को हुनरमंद बना रोजगार शुरू कराया जा रहा है। इसके तहत बैंक आफ बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान की ओर से 30 दिवसीय ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट प्रशिक्षण का समापन हुआ।

प्रशिक्षण बाद महिला और युवतियों ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर अग्रणी बैंक प्रबंधक आलोक रंजन, आरसेटी मुजफ्फरपुर के पूर्व निदेशक एसएन शर्मा व आरसेटी शिवहर के निदेशक धीरेंद्र कुमार सिंह ने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली सभी 27 प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया। इस अवसर पर अग्रणी बैंक प्रबंधक आलोक रंजन ने सरकार की बेरोजगारी दूर कराने व नारी सशक्तिकरण की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। जबकि, आरसेटी शिवहर के निदेशक धीरेंद्र कुमार सिंह ने शिक्षणार्थियों को हुनर का सही तरीके से उपयोग करने की अपील की। उन्होंने ब्यूटी पार्लर खोलकर बेरोजगारी दूर करने की अपील की। कहा कि वर्तमान दौर में ब्यूटी पार्लर का कारोबार तेजी से फैल रहा है।

बेहतर तरीके से इसका संचालन कर अच्छी आय प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि, रोजगार शुरू करने के लिए बैंकों से लोन भी मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा हर माह सौ से अधिक प्रतिभागियों को अलग-अलग चीजों का प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है। जिसमें लहठी निर्माण, कपड़ा निर्माण, ब्यूटीशियन, सिलाई-कटाई आदि शामिल है। मौके पर आरसेटी के फैकल्टी राजेश कुमार, नीलम वर्मा, मनीष कुमार, रविशंकर कुमार व मनोज वर्मा समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

पासवान चौक बाइपास रोड पर सब्जी एवं फल मंडी खुला

सीतामढ़ी। शहर के पासवान चौक बाइपास रोड पर सदगुरु सब्जी मंडी एवं फल मंडी खोला का शुभारंभ सांसद सुनील कुमार पिन्टू ने फीता काट कर किया। उन्होंने कहा कि सब्जी एवं फल मंडी खुल जाने से आम लोगों को काफी लाभ होगा। सीतामढ़ी शहर के बीचोबीच मंडी में काफी जगह है। जिससे लोगों को परेशानी नहीं होगी। मंडी में व्यापारियों व ग्राहकों की गाड़ी की पार्किंग व्यवस्था भी की गई है। व्यवस्थापक विकास कुमार ने कहा कि यह सब्जी व फल मंडी जिले का सुपर मंडी साबित होगी।

 

Edited By: Dharmendra Kumar Singh