मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना के संक्रमण के तेजी से फैलने को लेकर 14 अप्रैल तक पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो इसको लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक पत्र जारी किया है। शिक्षकों और विद्यार्थियों के नाम जारी किए गए इस पत्र में लिखा गया है कि इस महामारी से बचाव को लेकर जरूरी है कि हम डिस्टेंस मेंटेन करें और अपने घरों में रहकर ऑनलाइन स्टडी करें। इसको लेकर भारत सरकार के एमएचआरडी, आइसीटी और यूजीसी की ओर से ऑनलाइन लर्निंग साइट्स विकसित किए गए हैं। इसके माध्यम से विद्यार्थी देशभर के विशेषज्ञों से अपनी समस्याओं पर राय ले सकते हैं। सबसे खास बात है कि इन साइट्स पर रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। 

ये हैं ऑनलाइन स्टडी पोर्टल : 

1. स्वयं ऑनलाइन कोर्सेस : https://storage.googleapis.com/uniquecourses/online.html

इस लिंक पर जाकर विद्यार्थी अपने सिलेबस के अनुसार सामग्री का चयन कर पढ़ाई जारी रख सकते हैं। यह पोर्टल पूरी तरह निशुल्क है।

2. UG/PG MOOCs : https://ugcmoocs.inflibnet.ac.in/ugcmoocs/moocs_courses.php इस लिंक पर जाकर नॉन टेक्निकल कोर्स के स्नातक और स्नातकोत्तर के विद्यार्थी ऑनलाइन स्टडी कर सकते हैं। 

3. ई-पीजी पाठशाला : epgp.inflibnet.ac.in इस लिंक के माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। इस साइट पर पीजी के 70 पाठ्यक्रमों के लिए उच्च क्वालिटी की 23000 मॉड्लस (ई-टेक्सट और वीडियो) उपलब्ध है। साथ ही फाइन, आर्टस, नेचुरल एंड मैथेमैटिक्स के भी मेअरियल उपलब्ध हैं। 

4. ई-केंटेंट कोर्सवेयर इन यूजी सब्जेक्टस : http://cec.nic.in/ इस साइट पर 87 अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के 24110 ई कंटेंट मॉडयूलस मौजूद हैं। 

5. स्वयंप्रभा : https://www.swayamprabha.gov.in/ इस पोर्टल पर डीटीएच के 32 ऐसे चैनलों को रखा गया है। जिससे साइंस, आर्टस, कॉमर्स, इंजीनियरिंग, लॉ, मेडिकल, एग्रीकल्चर समेत अन्य क्षेत्र के विद्यार्थी और शिक्षक अध्ययन कर सकते हैं। यह सुविधा डीचीएच ऑपरेटर के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है। 

6. सीईसी-यूजीसी यूट्यूब चैनल : https://www.youtube.com/user/cecedusat इस लिंक के माध्यम से विद्यार्थी शैक्षणिक पाठ्यक्रम के सैंकड़ों वीडियो लैक्चर देखकर उससे पढ़ाई कर सकते हैं।

7. नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी : https://ndl.iitkgp.ac.in इस लिंक के माध्यम से विद्यार्थी और रिसर्च स्कॉलर विभिन्न भारतीय भाषाओं में सभी पाठ्यक्रमों की सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। 

8. शोधगंगा : https://sodhganga.inflibnet.ac.in/ इस साइट पर दो लाख 60 हजार भारतीय शोधार्थियों के थिसिस और डिसर्टेसन इलेक्ट्रानिक फॅर्मेट में उपलब्ध है। साथ ही शोधार्थी इसपर अपना शोध और डिसर्टेशन अपलोड भी कर सकते हैं। 

9. ई.शोध सिंधू : https://ess.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 15000 कोर और पीर रिव्यूड जर्नल के साथ टेक्निकल इंसीच्यूट्स और विभिन्न विश्वविद्यालयों के स्टडी मेटेरियल र्भी उपलब्ध हैं।

10. विद्वान : https://videan.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों का पूरा डाटाबेस उपलब्ध है। इसपर फंडिंग एजेंसीज, पॉलिसी मेकर्स, रिसर्च स्कॉलर्स समेत देश के नामचीन विशेषज्ञों के बारे में जानकारी है।

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस