Move to Jagran APP

बेत‍िया में भूमिहीन लाभुकों के आवास की प्रतीक्षा में बीत गए दो साल

West Champaran News पूर्व में चिह्नित 11 सौ से अधिक भूमिहीनों को अब तक नहीं मिला आवास संबंधित अंचल के सीओ से अब तक नहीं मिला है रिपोर्ट प्रावधान के अनुसार चयनित भूमिहीनों को भूमि खरीदारी के लिए भी राशि मुहैया कराई जाती है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 05:49 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 05:49 PM (IST)
बेत‍िया में भूमिहीन लाभुकों के आवास की प्रतीक्षा में बीत गए दो साल
पश्‍च‍िम चंपारण में प्रधानमंत्री आवास योजना का इंतजार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बेतिया, जासं। जिले में भूमिहीनों को आवास की चाहत में दो साल बीत गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो वर्ष पूर्व 11 सौ से अधिक भूमिहीन चिह्नित किए गए थे। उन्हें आवास दिलाने के लिए जिला ग्रामीण विकास विभाग की ओर से पहल भी की गई। प्रावधान के अनुसार चयनित भूमिहीनों को भूमि खरीदारी के लिए भी राशि मुहैया कराई जाती है। इसमें प्रतीक्षा सूची में शामिल भूमिहीनों को या तो अंचल की ओर से जमीन आवंटित कराई जाती है या फिर जमीन की खरीद के लिए रिपोर्ट जिले को भेजने की जरूरत होती है। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि अब तक किसी भी अंचल से रिपोर्ट नहीं भेजी गई है।

loksabha election banner

ताकि जिला स्तर पर इसकी खरीदारी के लिए पहल की जा सके। ऐसे अंचलों से इस बात का रिपोर्ट देने को कहा गया था कि उनके जमीन खरीद के लिए कोई पहल की गई। ऐसे में भूमिहीनों को आज भी आवास की प्रतीक्षा हैं। इधर उप विकास आयुक्त के स्तर से संबंधित अंचलों के सीओ को इस बाबत रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। हालांकि जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजनान्तर्गत अब तक कुल 125757 परिवारों के लिए आवास स्वीकृत करते हुए 107977 आवास पूर्ण किए जा चुके हैं, जो स्वीकृति का 85.88 प्रतिशत है। गत वर्ष के लंबित आवासों में से वर्तमान वित्तीय वर्ष में 15343 आवास पूर्ण किए गए हैं। जिलान्तर्गत कुल 82198 छुटे हुए योग्य परिवारों के नाम आवास ऐप प्लस के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की प्रतिक्षा सूची में शामिल किए गए हैं।

इमली चौक पर खुला सेंट्रल बैंक का सीएसपी ब्रांच

बेतिया। नगर के इमली चौक पर शुक्रवार को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का सीएसपी ब्रांच खुला। नगर निगम के निवर्तमान उपसभापति मोहम्मद कयूम अंसारी ने फीता काटकर ब्रांच का उद्घाटन किया। ब्रांच के उद्घाटन के बाद निवर्तमान उपसभापति ने कहा कि यहां ब्रांच खुल जाने से छोटे ग्राहकों को काफी लाभ होगा। उनके बैंङ्क्षकग संबंधित काम में आसानी हो जाएगी। लेन-देन करने के लिए बैंक में जाने से छुटकारा मिल जाएगी। जिससे समय की बचत होगी। इस अवसर पर निवर्तमान पार्षद प्रतिनिधि अमरनाथ गुप्ता, मोहम्मद जलालुद्दीन, हैदर खान, शेख जलील, मोहम्मद ताज, नुरुल होदा अंसारी, मोहम्मद मुकीम, मोहम्मद मुख्तार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.