Move to Jagran APP

सरकार के विशेष पैकेज पर वाल्मीकिनगर पहुंचे पर्यटक, लिया जंगल सफारी का आनंद

वीटीआर में बाघ की दहाड़ सुनकर रोमांचित हुए पर्यटक। वाल्मीकिनगर के सौंदर्य को देखकर निहाल हुए पर्यटक।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 05:38 PM (IST)
सरकार के विशेष पैकेज पर वाल्मीकिनगर पहुंचे पर्यटक, लिया जंगल सफारी का आनंद

वाल्मीकिनगर, जेएनएन। बिहार के इकलौते वाल्मीकि ब्याघ्र परियोजना में घूमने आए पर्यटक बाघ की दहाड़ सुनकर रोमांचित हुए। जंगल सफारी के दौरान जब पर्यटकों ने न सिर्फ बाघ की दहाड़ सुनी बल्कि बाघ का दीदार भी किया। वन विभाग के गाइड की देखरेख में पर्यटकों की टोली ने वीटीआर के विभिन्न वन क्षेत्रों का भ्रमण किया। सरकार के विशेष पैकेज पर पटना से वाल्मीकिनगर पहुंचे छह पर्यटकों के रहने और भोजन का इंतजाम वन विभाग ने किया है। यहां वे दो दिन और एक रात ठहरेंगे।

loksabha election banner

 उन्हें भ्रमण के दौरान जंगल सफारी, गंडक नदी में नौकायन, हाथी शेड का भ्रमण, कौलेश्वर झूला से केनोपी वाक का आनंद, जंगल ट्रैकिंग एवं साइकिलिंग का आनंद उठाने का अवसर मिला । वन महकमा के प्रयास से बिहार में पर्यटन उद्योग के चेहरे को नया रूप देने की तैयारी चल रही है। इस उद्देश्य के तहत सरकार ने वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को पटना और राजगीर की तर्ज पर और विकसित कर रही है। ताकि, देश-विदेश से पर्यटक यहां आकर प्रकृति का मनोरम दृश्य का आनंद ले सकें।

पर्यटकों ने कहा-बिहार का स्वर्ग है वाल्मीकिनगर

पटना से आए संजय अग्रवाल, सीमा अग्रवाल, एसएन पाठक, अवंतिका मिश्रा, विशाल, कनिष्क आदि ने वीटीआर के सौंदर्य की उन्मुक्त कंठ से प्रशंसा की। कहा कि बिहार में भी ऐसी जगह है, सोचा न था। वास्तव में वाल्मीकिनगर बिहार का स्वर्ग है। यदि मौका मिला तो दोबारा यहां जरूर आएंगे। पर्यटकों ने कहा कि अबतक बंद क्षेत्र में बाघ देखा था, वाल्मीकिनगर आने के बाद स्वच्छंद विहार करते अन्य जानवरों के साथ बाघ का दीदार करने का मौका मिला। इसका प्रचार-प्रसार होना चाहिए जंगल जल पहाड़ का बेहतर मिश्रण है वीटीआर ।

सरकार दे रही विशेष पैकेज

बीते महीने वाल्मीकिनगर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यह घोषणा की थी कि पटना से हर हफ्ते वाल्मीकिनगर के लिए एक विशेष टूरिस्ट बस आएगी। पर्यटक 2800 रुपये खर्च कर वीटीआर भ्रमण का आनंद ले सकेंगे। सरकार के इस पैकेज पर ही पर्यटकों की टोली वाल्मीकिनगर पहुंची थी। उल्लेखनीय है कि वाल्मीकिनगर को पर्यटन के क्षेत्र में इको टूरिज्म को वल्र्ड टूरिज्म के मैप पर लाने की तैयारी चल रही है । पर्यटकों को सैर कराने के लिए जिप्सी सफारी की सुविधा दी गई है, जो जंगल सैर कराती है। वन विभाग के नियम के अनुरूप ही पर्यटन सीजन का संचालन किया जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.