Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में कोरोना की तीसरी लहर से जंग को 60 बेड का बनेगा विशेष वार्ड

एसकेएमसीएच के उपाधीक्षक ने विशेष चिकित्सकों के साथ किया मंथन। प्राचार्य व अधीक्षक को सौंपी गई रिपोर्ट पुराने भवन में नया वार्ड बनाने की कवायद। डॉ.सहनी ने बताया कि तीसरे लहर में बच्चों के ज्यादा चपेट में आने की संभावना है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 08:01 AM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 08:01 AM (IST)
ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इसके लिए दवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली 10 मशीनें रिजर्व रहेंगी।

 मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के साथ इसकी तैयारी शुरू हो गई है। एसकेएमसीएच के उपाधीक्षक शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ.गोपाल शंकर साहनी ने विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ मंथन कर इसकी रिपोर्ट बनाई। इसे प्राचार्य व अधीक्षक को दिया गया। अधीक्षक अपने स्तर से इसे मुख्यालय भेजेंगे। डॉ.सहनी ने बताया कि दूसरी लहर में जहां युवाओं की संख्या ज्यादा रही वहीं तीसरे लहर में बच्चों के ज्यादा चपेट में आने की संभावना है। इसलिए इस बार बच्चों को ध्यान में रखकर अलग से तैयारी चल रही है। उपकरण दवा व अन्य सामान की सूची बन गई है। ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इसके लिए दवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली 10 मशीनें रिजर्व रहेंगी। वार्ड में पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति में परेशानी होने पर तुरंत उसका इस्तेमाल किया जाएगा। ये मशीनें दस-दस लीटर क्षमता वाली होंगी। 

loksabha election banner

तीसरे लहर के लिए ये तैयारियां

- पुराने भवन में वार्ड 11 व 12 को कोरोना मरीजों के लिए किया गया रिजर्व।

- 60 बेड की रहेगी क्षमता, 40 बेड आइसीयू वाले, जिसमें 20 पर वेंटिलेटर व 20 पर वाईपैप मशीन की रहेगी व्यवस्था और 20 बेड समान्य मरीज के लिए होंगे।

- एक हजार हाई प्लो नोजल मास्क की मुख्यालय से की गई है मांग।

- 116 चिकित्सकों का रोस्टर बनेगा। पाली के हिसाब से 24 घंटे सातों दिन करेंगे काम।

- भरपूर मात्रा में बच्चों के लिए जरूरी दवाएं होंगी उपलब्ध।

कोरोना से मृत की अर्थी को विधायक ने दिया कंधा

सरैया (मुजफ्फरपुर), संस : कोरोना से हो रही मौतों में जब अपने दाह संस्कार को सामने नहीं आ रहे, पारू विधायक आगे आए हैं। वे न केवल अर्थी को कंधा दे रहे, बल्कि उनका दाह संस्कार भी करा रहे हैं। सरैया प्रखंड के हरपुर बेनी निवासी राजा महतो की मौत कोरोना से संक्रमित होने के बाद इलाज के दौरान पटना में हो गई। उनका शव जब गांव पहुंचा तो आसपास के लोग दाह संस्कार में शामिल होने से कन्नी काटने लगे। कुछ घंटों बाद इसकी सूचना मुखिया पति प्रमोद सिंह ने पारू विधायक अशोक कुमार सिंह को दी। विधायक अपने कार्यकर्ताओं के साथ वहां पहुंचे। विधायक के साथ साथ रुपौली दरबार के विपिन शाही अपने कंधे पर अर्थी लेकर श्मशान घाट पहुंचे एवं दाह संस्कार किया। मौके पर बीडीओ डॉ. बीएन सिंह, पूर्व मुखिया बिंदेश्वर महतो भी मौजूद रहे। विधायक ने बताया कि कोरोना से संक्रमित होने के भय से अब अपनों को भी कंधा देने में स्वजन कतरा रहे हैं। वे ऐसे लोगों की मदद को हमेशा तत्पर हैं और आगे भी रहेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.