Move to Jagran APP

राशनकार्डधारी को मुफ्त में मिलने वाली दाल के लिए इंतजार खत्म, इसे पाने के लिए करना होगा यह उपाय

डीएम ने कहा - सभी डीलरों के पास नियमित के साथ मुफ्त में दिए जाने वाला चावल व दाल उपलब्ध करा दिया गया।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 09:27 AM (IST)
राशनकार्डधारी को मुफ्त में मिलने वाली दाल के लिए इंतजार खत्म, इसे पाने के लिए करना होगा यह उपाय
राशनकार्डधारी को मुफ्त में मिलने वाली दाल के लिए इंतजार खत्म, इसे पाने के लिए करना होगा यह उपाय

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। सरकार के निर्देश पर जिले में गत महीने नियमित राशन के साथ मुफ्त वाला चावल वितरण किया गया था। लेकिन आपूर्ति नहीं होने से दाल का वितरण नहीं हो सका था। लेकिन लाभुकों को इस माह में नियमित के साथ मुफ्त वाला चावल के साथ दाल भी वितरण किया जाएगा।

loksabha election banner

वितरण शुरू कर देने का निर्देश

जिला प्रशासन की ओर से इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि सभी डीलरों के यहां नियमित राशन के साथ मुफ्त में दिए जाने वाला चावल व दाल मुहैया करा दिया गया है। इसका वितरण शुरू कर देने का निर्देश दिया गया है। पंचायत स्तर पर इसकी निगरानी के लिए पदाधिकारियों की भी तैनाती की गई है। गड़बड़ी करने पर संबंधित डीलरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एक किलो दाल मुफ्त में दिया जाएगा

बता दें कि सरकार के निर्देश के आलोक में प्रशासन की ओर से बताया गया कि प्रत्येक लाभुक परिवार को प्रति सदस्य पांच किलो चावल मुफ्त में देना है। इसके साथ ही प्रत्येक परिवार को एक किलो दाल मुफ्त में दिया जाएगा। इसके साथ ही नियमित में मिलने वाला अनाज निर्धारित दर पर अलग से मिलेगा।

राशनकार्ड धारियों को मिलना है एक हजार रुपये

कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन की वजह से सरकार की तरफ से सभी राशनकार्ड धारियों को एक-एक हजार रुपये दिया जाना है। जिले में साढ़े आठ लाख राशनकार्ड धारी है। जिसमें से एक लाख 63 हजार कार्ड धारियों को छोड़कर सभी के खाते में एक-एक हजार रुपये भेज दिए गए है। बैंक डिटेल्स व आधार लिंक नहीं होने के कारण इन शेष परिवारों को राशि नहीं भेजा जा सका था। लेकिन इस महीने के अंत तक सभी परिवारों को एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे।

वंचित परिवारों को भी शीघ्र मिलेगा नया राशन कार्ड

वंचित परिवारों को भी शीघ्र राशन कार्ड प्रशासन की ओर से दिया जाएगा। आरटीपीएस के तहत 2.54 लाख लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किए थे। समीक्षा के बाद इसमें से 1.49 लाख आवेदन स्वीकृत किए गए। इन सभी का राशन कार्ड बनना शुरू हो गया है। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि जल्द ही इनका राशन कार्ड वितरण कर दिया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.