Move to Jagran APP

छह दिनों में दो बड़ी लूट, अब उठने लगे सवाल, क्या अपराधियों में पुलिस की खौफ पूरी तरह ही खत्म हाे गई ?

Bank loot पुलिस की हनक पर भारी पड़ रहा बदमाशों के तमंचे का जोर। बीच शहर में दिन-दहाड़े कैश वैन से 24 लाख लूटकर बाइक सवार बदमाशों ने दी खुली चुनौती।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 09:32 AM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 09:32 AM (IST)
छह दिनों में दो बड़ी  लूट, अब उठने लगे सवाल, क्या अपराधियों में पुलिस की खौफ पूरी तरह ही खत्म हाे गई ?
छह दिनों में दो बड़ी लूट, अब उठने लगे सवाल, क्या अपराधियों में पुलिस की खौफ पूरी तरह ही खत्म हाे गई ?

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। शहर के कच्ची-पक्की चौक के पास मंगलवार को दिनदहाड़े कैश वैन से 24 लाख की लूट ने एक साथ कई सवाल खड़े कर दिए हैैं। छह दिनों में दूसरी बड़ी लूट की घटना ने सवाल खड़ा किया है कि क्या पुलिस की हनक पर बदमाशों के तमंचे का जोर भारी पडऩे लगा है। या फिर बैैंकों की कमजोर सुरक्षा प्रणाली इस तरह की घटनाओं को जन्म दे रही है। अथवा जिन इलाकों में लूट की घटनाएं हो रही हैैं, उन्हें छोड़ शेष इलाके के पुलिस अधिकारी दूसरे इलाके की घटना पर गंभीर नहीं होते।

loksabha election banner

ग्रामीण बैैंक की शाखा में लूट

यहां बता दें कि इस घटना से ठीक 6 दिन पूर्व जिले के कुढऩी के कमतौल स्थित उत्तर बिहार ग्रामीण बैैंक की शाखा में घुसकर बदमाशों ने 12.61 लाख रुपये लूट लिए थे। बदमाशों ने घटना को अंजाम देने के लिए मजबूत साजिश की थी। बदमाशों ने बैैंक परिसर में दाखिल होने के साथ यहां के चौकीदार को बंधक बनाया था। अंदर घुसे थे। ग्राहक व बैैंक कर्मियों को बंधक बना कैश लूट भागने में कामयाब रहे थे। इस घटना में बैैंक के अंदर करीब 6 से 8 बदमाशों के घुसने की बात सामने आई थी। वहीं बैैंक के बाहर भी कुछ बदमाशों के बाइक पर होने की जानकारी हवा में थी।

लेकिन, मंगलवार की घटना में सिर्फ दो बदमाशों के शामिल होने की बात परेशान करनेवाली है। पुलिस घटना को अंजाम देनेवाले बदमाशों के पीछे भागी है। कई संदिग्ध हिरासत में लिए गए हैैं। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ कर बदमाशों के संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। बताते हैैं कि जबतक इस घटना में लिप्त बदमाश नहीं दबोचे जाते तबतक अपराधियों की वास्तविक संख्या या फिर साजिश का पर्दाफाश नहीं हो सकेगा।

बैैंक प्रबंधन और पुलिस के बीच सामंजस्य की कमी

जानकार बताते हैैं कि इस तरह की घटनाओं के बाद अक्सर इस बात पर जोर दिया जाता रहा कि जब भी बैैंक किसी बड़ी राशि का परिवहन कराए तो इसकी जानकारी पुलिस को दी जाए। पुलिस संबंधित वाहन या वैन की सुरक्षा को लेकर गंभीर रहे। लेकिन, हाल के दिनों में ऐसा नहीं देखा गया है। बताया गया है कि कैश वैन पर तैनात बंदूकधारी गार्ड की सुरक्षा के भरोसे ही लाखों की राशि का परिवहन होता है।

बदमाशों को लग गई थी भनक

घटना के बाद मौके पर जमा भीड़ लगातार इस बात की चर्चा कर रही थी कि वैन में इतनी बड़ी राशि होने की भनक बदमाशों को पहले से लग गई थी क्या? कहीं ऐसा तो नहीं बदमाश राशि जहां से चली थी। वहीं से वैन के पीछे लगे हों।

बदमाशों के संदिग्ध ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

पुलिस ने इस घटना को चुनौती के तौर पर लिया है। वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत के नेतृत्व में पुलिस की अलग-अलग टीम छापेमारी कर रही है। जिले व आसपास के लूटेरों के खिलाफ लगातार छापेमारी चल रही है। इस दौरान पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया है। हालांकि, उनके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.