मुजफ्फरपुर, [मुकेश कुमार 'अमन']। आज के युवा वर्ग में योग का क्रेज है। जिम में फिटनेस के लिए पसीना बहाते इनको देखा जा सकता है। योग की कक्षाओं में भी इनकी दिलचस्पी बढ़ी है। खासकर योग करने वाली बेटियों की तादाद बेटों की अपेक्षा अधिक देखी जा रही है।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय से योगिक स्टडीज में पीजी डिप्लोमा कोर्स में छात्राओं ने अधिक दिलचस्पी दिखाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'फिट इंडिया मूवमेंट' के साथ ही योग का क्रेज और बढ़ गया है। नामांकन के लिए मारामारी की स्थिति है। विभाग की निदेशक व दर्शनशास्त्र विभाग की अध्यक्ष डॉ. कमला कुमारी का कहना है कि बेटियां तो अपने बढ़ते हुए वजन का ध्यान रखती हैं और फिटनेस के लिए पसीना बहाने की बात हो तब भी वह पीछे नहीं हटतीं। योग से बॉडी कंट्रोल में आने लगता है। यही कारण है कि इस कोर्स में छात्राएं बहुतायत में हैं और समय पर वर्ग कक्ष भी पहुंच जाती हैं।

2018-19 सत्र के 98 सीट पर 70 छात्राएं हैं। सत्र 2016-17 में 58 सीटों के लिए 60 आवेदन पड़े। तब छात्राएं 24 थीं। इसके बाद के हर सत्र में छात्राओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 2017-18 में 47 छात्राएं हैं। 2019-20 में भी छात्राओं के आवेदन बड़ी संख्या में आए हैं।

अधिक फीस के बावजूद नामांकन की मारामारी

यह व्यावसायिक पाठ्यक्रम है। सालभर के इस कोर्स में फीस के तौर पर मोटी रकम भरनी पड़ती है। इसके बावजूद नामांकन के लिए मारामारी की स्थिति है। 2006 से यहां योग का विभाग खुला।

भगवानपुर से आई एक आवेदिका जूही ने बताया कि योग अब सिर्फ फिटनेस से ही नहीं जुड़ा है इसमें रोजगार की असीम संभावनाएं भी हैं। तंदुरुस्ती के साथ रोजगार के द्वार भी खुलते हैं। जूही ने कहा कि जब हम सौंदर्य की बात करते हैं तो हम केवल बाहरी चेहरे की सौंदर्य की ही बात नहीं करते, बल्कि इसमें आंतरिक सुंदरता भी शामिल होती है और यह योग से ही संभव है।

योग से सौंदर्य में निखार

एमडीडीएम की प्राचार्य डॉ. ममता रानी का कहना है कि योग सौंदर्य के लिए अति आवश्यक है, क्योंकि आनंद का अहसास शारीरिक सौंदर्य का अनिवार्य अंग है। आकर्षक त्वचा, काले चमकीले बाल तथा छरहरा बदन केवल मात्र स्वस्थ शरीर से ही प्राप्त किया जा सकता है। योग से बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है तथा शरीर के आकार में प्राकृतिक आकर्षण पैदा होता है। यह सब देख सुनकर भी छात्राएं योग की दीवानी हो रही हैं।  

Posted By: Ajit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप