Move to Jagran APP

COVID-19 : विश्वकर्मा अवार्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान का चयन इंडिया फाइट्स कोरोना की थीम पर होगा

COVID-19 उत्कृष्ट संस्थान विश्वकर्मा अवार्ड के लिए 17 अप्रैल से 30 मई तक आवेदन कर सकते तकनीकी संस्थान।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 03:08 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 03:08 PM (IST)
COVID-19 : विश्वकर्मा अवार्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान का चयन इंडिया फाइट्स कोरोना की थीम पर होगा
COVID-19 : विश्वकर्मा अवार्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान का चयन इंडिया फाइट्स कोरोना की थीम पर होगा

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के तहत संचालित संस्थानों में इस बार उत्कृष्ट संस्थान विश्वकर्मा अवार्ड के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।

loksabha election banner

अवार्ड के लिए उत्कृष्ट शोध में लगे विद्यार्थी और शिक्षक भाग ले सकेंगे। इसके लिए गांवों में तकनीकी का प्रयोग कर आय में कैसे वृद्धि करें इस थीम पर शोध प्रस्तुत करना होगा। इसके लिए आठ सब थीम भी दिए गए हैं।

एमआइटी और गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक जैसे संस्थान और इसमें अध्ययनरत विद्यार्थी 17 अप्रैल से 30 मई तक इस अवार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ संस्थान अवार्ड के लिए थीम इंडिया फाइट््स कोरोना रखा गया है। साथ ही इस अवार्ड के लिए 13 ङ्क्षबदुओं पर संस्थानों को खराा उतरना होगा। इसमें सर्वश्रेष्ठ बेहतर कार्य करने वाले संस्थान के नाम यह अवार्ड होगा। वहीं अंडर छात्र विश्वकर्मा अवार्ड के लिए रोजी-रोटी, कचरा प्रबंधन, फसल अपशिष्ट प्रबंधन (पराली / पारा आदि), ग्रामीण हस्तशिल्प और कृषि उद्योग का मूल्यवर्धन, खेत, पानी और ऊर्जा को सब थीम के रूप में रखा गया है। 

 संस्थान की जांच के लिए कोविड-19 को लेकर आसपास के इलाकों में जागरूकता अभियान चलाना, टेली कम्यूनिकेशन और अन्य तकनीकों से विद्याॢथयों की लगातार काउंसिङ्क्षलग, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में संस्थान की ओर से मास्क, सैनिटाइजर या वेंटीलेटर का निमार्ण किया गया या उसे विकसित किया गया, मास्क, सैनिटाइजर, खाद्य सामग्री, दवा, कपड़े व पाठ्य सामग्री समेत अन्य जरूरी वस्तुओं का वितरण संस्थान के आसपास में किया गया, लॉकडाउन के दौरान विद्याॢथयों के ऑनलाइन स्टडी के लिए क्या व्यवस्था की गई, कॉलेज से बाहर के विद्याॢथयों की पढ़ाई के लिए कोई उपाय किया गया, कोरोना संक्रमण के दौरान संस्थान को आइसोलेशन वार्ड या किसी अन्य जरूरी कार्य में लगाया गया, विद्याॢथयों या शिक्षकों की ओर से लॉकडाउन के दौरान कोई शोध या तकनीक विकसित की गई जिससे समाज को फायदा हो, कोरोना से निपटने के लिए संस्थान की ओर से कोई प्लान किया या योजना शुरू की गई और राज्य या केंद्र के राहत कोष में वित्तीय मदद की गई समेत कई अन्य ङ्क्षबदुओं को भी रखा गया है। इस अवार्ड के लिए एक संस्थान केवल एक आवेदन कर सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.