Move to Jagran APP

Muzaffarpur Nagar Nigam : रौतनिया डंपिंग परिसर में लगाए सागवान व महोगनी के पौधे, किए जाएंगे अन्य उपाय

Muzaffarpur Nagar Nigam पौधों को आठ फीट ऊंची लोहे की घेरेदार जाली में रखा जाएगा निगमकर्मी रोज देंगे इन्हें पानी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 02:43 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 02:43 PM (IST)
Muzaffarpur Nagar Nigam : रौतनिया डंपिंग परिसर में लगाए सागवान व महोगनी के पौधे, किए जाएंगे अन्य उपाय
Muzaffarpur Nagar Nigam : रौतनिया डंपिंग परिसर में लगाए सागवान व महोगनी के पौधे, किए जाएंगे अन्य उपाय

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। पताही हवाई अड्डा के बगल में रौतनिया गांव के पास नगर निगम के डंपिंग प्वाइंट परिसर में सागवान, महोगनी सहित अन्य पौधे लगाए गए।

loksabha election banner

नगर निगम के डिप्टी मेयर मानमर्दन शुक्ला ने सागवान के पौधे लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। मौके पर नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, उप नगर आयुक्त हीरा कुमारी, राकेश कुमार, सिटी मैनेजर ओम प्रकाश, टैक्स दारोगा अशोक कुमार सिंह, बहलखाना प्रभारी रामलखन सिंह, कौशल सिंह, पार्षद संजय केजरीवाल, अजय कुमार ओझा, केपी पप्पू, शेरू अहमद, पार्षद पति मुन्ना शाही, संजय कुमार सिन्हा, स्थानीय निवासी विपिन सिंह, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के उज्जवल कुमार, धर्मेंद्र कुमार, शफीक आलम, शिवानंद सहित संस्था से जुड़ी महिलाएं शामिल थीं।

नगर आयुक्त ने कहा कि पौधे लगाने से जीवन की रक्षा के साथ जल-जीवन हरियाली का संकल्प भी पूरा हो रहा। उन्होंने कहा कि पौधों को आठ फीट ऊंची लोहे की घेरेदार जाली में रखा जाएगा। निगमकर्मी रोज इनमें पानी देंगे। उनके लिए वहां एक कार्यालय शीघ्र बनाया जाएगा। इसके पहले कचरा डंपिंग प्वाइंट पर डिप्टी मेयर के नेतृत्व में उन्होंने निरीक्षण भी किया। साथ ही इस अवसर पर 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास भी किया गया।  

1041 स्टॉलों की लीज पर नहीं हो सकी चर्चा

नगर आयुक्त के 11 एजेंडे को पार्षद संजय केजरीवाल सहित अन्य पार्षदों ने समर्थन किया है। शहर के करीब 1041 स्टॉलों की लीज 31 दिसंबर 2018 को समाप्त हो जाने और नगर आयुक्त द्वारा दिशा-निर्देश मांगे जाने पर मेयर ने कोई जवाब नहीं दिया। नवीकरण नहीं होने से निगम की कार्रवाई न हो जाए इसको लेकर काफी डरे हुए हैं। सशक्त  स्थायी समिति की बैठक में इस पर कोई चर्चा तक नहीं हुई। फरदो नाले की सफाई पर कोई बात नहीं की गई। इसको लेकर मेयर के खिलाफ पार्षदों ने रोष जताया है। उनका कहना है कि शहर के विकास में बाधा उत्पन्न हो रही है। जबकि बिहार नगरपालिका सशक्त स्थायी समिति कार्य संचालन नियमावली के अनुसार नगर आयुक्त का 11 सूत्री एजेंडा रखा था। 

बैठक में निर्धारित एजेंडा

तहसीलदारों के बकाया भुगतान की स्वीकृति प्रदान करने, चार फीसद कमीशन पर प्रॉपर्टी टैक्स वसूली हेतू रखे गए तहसीलदारों के बकाया भुगतान कराने, रात्रि पाली में शहर की साफ-सफाई एवं होटल/विवाह भवन से कचरा उठाव, ट्रैक्टर/टीपर चालक उपलब्ध कराने की स्वीकृति, अजय ओझा के आवेदन के आलोक में फरदो नाला उड़ाही कराने में एक माह के लिए 10 मजदूर रखने एवं उनके पारिश्रमिक भुगतान की स्वीकृति, नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के विकास योजना में हुए/ होनेवाले कार्य एवं उनपर होने वाले खर्च की स्वीकृति, स्थापना संबंधी माननीय उप महापौर के पत्र के आलोक में निगम में कार्यरत कम्प्यूटर ऑपरेटर के पारिश्रमिक भुगतान पर निर्णय, सरकार के निदेश के आलोक में निगम क्षेत्र के होल्डिंग का जेनरल असिसमेंट पर निर्णय, स्मार्ट सिटी के महत्वपूर्ण परियोजना के लिए जमीन के देने पर निर्णय आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.