Move to Jagran APP

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की हुई आपात बैठक, सीनेट के एजेंडे पर लगी मुहर Muzaffarpur News

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की आपात बैठक गुरुवार को हुई जो दो घंटे तक चली। जिसमें शुक्रवार को सीनेट की होने वाली बैठक के प्रस्तावों की जानकारी सिंडिकेट सदस्यों को दी गई।

By Edited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 02:56 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 02:52 PM (IST)
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की हुई आपात बैठक, सीनेट के एजेंडे पर लगी मुहर Muzaffarpur News
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की हुई आपात बैठक, सीनेट के एजेंडे पर लगी मुहर Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की आपात बैठक गुरुवार को हुई, जो दो घंटे तक चली। जिसमें शुक्रवार को सीनेट की होने वाली बैठक के प्रस्तावों की जानकारी सिंडिकेट सदस्यों को दी गई। सीनेट के एजेंडे पर मुहर लगाई। प्रमुख एजेंडा 67 कॉलेजों की सम्बद्धता को मंजूरी व एकेडमिक कौंसिल से मंजूर दो दर्जन कोर्स से अधिक कोर्स की स्वीकृति भी शामिल है। गुरूवार की बैठक में पिछले सप्ताह सप्ताह विभिन्न प्रस्तावों की मंजूरी को अंतिम रूप दिया गया। सीनेट की बैठक का एजेंडा पर मुहर लगी।

loksabha election banner

 उल्लेखनीय है कि पिछली बैठक में भारी हंगामे के बीच कॉलेजों में सत्र 2020 के विभिन्न विषयों में नामांकन के लिए संबद्धता दी गई। लेकिन, शर्त भी रखी गई। जिन 17 कॉलेजों को पूर्व से संबद्धता है, उन्हें स्थायी संबद्धता देने को कहा गया। नए प्रस्तावित कॉलेजों को संबद्धता देने के पूर्व सरकार के दिशा निर्देशों के पालन पर जोर दिया गया। कहा कि नियम विरुद्ध किसी कॉलेज को संबद्धता नहीं दी जाए।

 गुरूवार को 67 कॉलेजों की सम्बद्धता पर चर्चा हुई। 17 कॉलेज जो पूर्व से सम्बद्धता प्राप्त हैं। उनमें कुछ को स्थायी सम्बद्धता, कुछ को चार सत्र तक सम्बद्धता का नवीनी करण करने का प्रस्ताव है। इसके अलावा 50 नये कॉलेजों को तीन सत्र तक के लिए सम्बद्धता पर मुहर लगी। आज की बैठक में सूची वार सम्बद्धता की मुहर लगेगी। इस दौरान एम. फिल के 21 कोर्स, जैन दर्शन पर स्नातकोत्तर डिग्री, डिस्टेंस के 23 कोर्स आदि संचालित करने का प्रस्ताव को मंजूरी मिली।

 दूरस्थ निदेशालय में 9 कोर्स स्नातक व 9 कोर्स स्नातकोत्तर डिग्री के हैं। इसके अलावा 5 वोकेशनल कोर्स भी शामिल हैं। इस संबंध में राजभवन ने निर्देश दिए थे कि विवि अपनी विधिक कमेटियों से इन कोर्स को मंजूरी देने के बाद उनके समक्ष प्रस्तुत करें। शुक्रवार को सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद इन कोर्स को राजभवन की अनुमति के लिए भेजा जाएगा। कुलसचिव कर्नल अजय कुमार राय ने कहा कि सिंडिकेट की आज आपात बैठक दो घंटे तक चली। इस अवधि में शुक्रवार को होने वाली सीनेट की बैठक के एजेंडा पर मुहर लगी है। इसी पर चर्चा हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.