Move to Jagran APP

कॉलेज बंद होने पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शक बना ‘स्वयं’, जानिए इस पोर्टल की खुबियां...

भारत सरकार की ओर से विकसित किया गया है ‘स्वयं’ पोर्टल। देश के सभी उच्च कोटि के संस्थानों के विशेषज्ञ विद्यार्थियों को देते हैं ऑनलाइन सलाह।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 10:54 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 10:54 AM (IST)
कॉलेज बंद होने पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शक बना ‘स्वयं’, जानिए इस पोर्टल की खुबियां...

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। हॉस्टल को भी खाली करा दिया गया है। ऐसे में जन विद्यार्थियों का सिलेबस पूरा नहीं हुआ या पाठ्यक्रम को समझने में कोई परेशानी थी। वे भी अपने घर चले गए हैँ। उन्हें पाठ्यक्रम को पूरा करने और विभिन्न बिंदुओं पर मार्गदर्शन और डाउट्स को क्लियर करने में ऑनलाइन स्टडी पोर्टल ‘स्वयं’ (स्टडी वेबस ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एसपायिरंग माइंडस ) अहम भूमिका निभा रहा है। विद्यार्थी इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर ऑनलाइन स्टडी का आनंद ले रहे हैं।

loksabha election banner

एनपीटीईएल पोर्टल् पर इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स कर रहे स्टडी 

स्वयं के नौ नेशनल को-आर्डिनेटर्स में एक एनपीटीईएल भी है। इस पोर्टल पर एमआइटी में पढ़ाई करने वाले विभिन्न सेक्टर के विद्यार्थी इस पोर्टल का जमकर लाभ उठा रहे हैं। एमआइटी के सहायक प्राध्यापक अंकित कुमार और एससी वर्मा ने बताया कि इस पोर्टल की मदद से विद्यार्थी स्टडी कर रहे हैं। वीडियो की मदद से इनका कांसेप्ट क्लियर होता है। इसके बाद ये पोर्टल पर उपलब्ध एसाइनमेंट को पूरा कर ऑनलाइन सब्मिट करते हैं। विद्यार्थियों को इस दौरान परेशानी होने पर ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन हेल्प भी किया जा रहा है। मेकेनिकल द्वितीय वर्ष के छात्र अनुराग ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से लगभग सभी सवालों का हल हो जाता है। साथ ही इसपर उपलब्ध टेसट सिरीज से खुद को परखने का भी अवसर मिल रहा है।

पोर्टल पर इन कोर्सेस के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है स्टडी मेटेरियल 

इंजीनियिरिंग, नॉनइंजीनियरिंग, सेकेंड्री एंड सीनियर सेकेंड्री कोर्सेस, एनसीईआरटी टेक्सट बुक्स, लर्न प्रोग्रामिंग, रीड ई-बुक्स, कंडक्ट साइंटीफिक एक्सपेरीमेंट वर्चुअली, लर्न रोबोटिक्स, लर्न ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर फॉर एजुकेशन आदि।

यह है पोर्टल की खुबियां 

वीडियो लैक्चर

स्पेशियली प्रीपेयर्ड स्टडी मेटेरियल

सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट एंड क्विज

ऑनलाइन डिस्कशन फोरम फॉर क्लियर डाउट्स

ये नौ संस्थान हैं इस पोर्टल के नेशनल को-ऑर्डिनेटर्स

एआइसीटीई, एनपीटीईएल, यूजीसी, सीईसी, एनसीईआरटी, एनआईओएस, इग्नू, आइआइएमबी, एनआइटीटीआर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.