मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Coronavirus के संक्रमण एवं उससे बचाव तथा उस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ङ्क्षसह ने मंगलवार को बैठक की। इसमें सभी प्रखंडों से अपडेट लेने के बाद कई बिंदुओं पर निर्देश दिए। कहा कि विभिन्न प्रदेशों से जिले में आए लोगों में लगभग सभी की स्क्रीङ्क्षनग की गई है। इन सभी लोगों पर सतत निगरानी रखी जा रही है। उन्हें होम क्वारंटाइन में रखा गया है। इसके अलावा विदेशों से आए लोगों की भी जांच की कवायद चल रही है।

सर्वे का काम लगभग पूर्ण

डीएम ने कहा कि विभिन्न गांवों में अन्य प्रदेशों और विदेशों से आए सभी व्यक्तियों के सर्वे का काम लगभग पूर्ण हो चुका है। छूटे लोगो का सर्वे हर हाल में बुधवार तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा प्रत्येक दस व्यक्तियों पर एक सेविका को टैङ्क्षगग का कार्य भी शाम तक पूर्ण किए जाने का आदेश दिया है। डीएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि ऐसे लोग जिनमें संभावित लक्षण नहीं हैं उनका होम क्वारंटाइन करना हर हाल में सुनिश्चित करें।

क्वारंटाइन के लिए जिले के कई होटल चिह्नित

जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में जरूरत पडऩे पर क्वारंटाइन के लिए जिले के कई होटलों को भी चिह्नित किया गया है। इसकी तैयारी चल रही है। साथ ही अल्पसंख्यक कल्याण एवं कल्याण विभाग से संबंधित हॉस्टल भी चिह्नित किए गए हैं। सभी पंचायतों में एक-एक स्कूल को भी इसके लिए चिह्नित किया गया है। निजी अस्पतालों के संचालकों को भी सहमत करने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है।

सभी तैयारियां मुकम्मल

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है। किसी भी स्थिति में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। बैठक में गठित सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी व नोडल पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रखंडों के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी जुड़े थे।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस