Move to Jagran APP

COVID-19: Coronavirus : अब तक 43 लोगोंं के कोरोना जांच के नमूने लिए गए, जानिए उनकी रिपोर्ट

COVID-19 Coronavirus विशेष आइसोलेशन वार्ड में दो को किया गया भर्ती छह लोग क्वारंटाइन पर। आरबीएसके टीम गांवों में चला रही जागरूता अभियान।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:58 AM (IST)
COVID-19: Coronavirus : अब तक 43 लोगोंं के कोरोना जांच के नमूने लिए गए, जानिए उनकी रिपोर्ट
COVID-19: Coronavirus : अब तक 43 लोगोंं के कोरोना जांच के नमूने लिए गए, जानिए उनकी रिपोर्ट

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एसकेएमसीएच में शनिवार को 223 और सदर अस्पताल में सौ लोगों की जांच की गई। सभी को मौसमी बीमारी की दवा दी गई। इस बीच एसकेएमसीएच में चार लोगों का नमूना लिया गया। इस तरह अब तक 43 लोगोंं का कोरोना जांच के लिए नमूना संग्रह किया गया है। इसमें 36 की रिपोर्ट आ गई है। सभी निगेटिव मिली हैं।

loksabha election banner

जागरूकता अभियान

वहीं विशेष वार्ड में छह लोगों को क्वारंटाइन पर रखा गया है। इनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इस बीच राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम भी प्रखंड में घर-घर जा रही है। टीम सदस्यों ने 3,363 घरों में जाकर जागरूकता अभियान चलाया। जिले मे आरबीएसके की ओर से 25 टीमों को लगाया गया है। इसमें 46 चिकित्सक, 19 एएनएम व 17 फार्मासिस्ट तैनात हैं। जिला समन्यवक डॉ.निशांत कुमार ने बताया कि प्रतिदिन टीमें गांवों में भ्रमण कर रही हैं।

कोलकाता से आए 50 लोग

कोलकाता से ट्रक पर सवार 50 लोग बिहार लौटने के दौरान जांच के लिए पहुंचे। ये सभी मजदूर वर्ग के हैं। वहां पर विभिन्न फैक्ट्रियों में काम कर रहे थे।

अब दवा की होम डिलीवरी की कवायद

अब खाद्य पदार्थ के बाद दवा की होम डिलीवरी की कवायद चल रही है। सिविल सर्जन डॉ.एसपी ङ्क्षसह ने सभी ड्रग इंसपेक्टर को पत्र देकर दवा दुकानें चिह्नित कर वाट्सएप ग्र्रुप बनाने को कहा है। ड्रग इंस्पेक्टर विकास शिरोमणि व धनंजय कुमार ने बताया कि वह अपने इलाके की दवा दुकानों से संपर्क कर शीघ्र ये व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे।

मास्क का वितरण

ड्रग इंसपेक्टर विकास शिरोमणि ने बताया कि फिलहाल एक दवा दुकान को चिह्नित कर मास्क का वितरण कराया जा रहा है। दवा दुकानदार स्टाक की समस्या बता रहे हैं। इसका निदान जिलाधिकारी व सिविल सर्जन के साथ मिलकर किया जाएगा। आम लोगों की हर स्तर पर मदद के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन सहयोग कर रहा है।

कई का मोबाइल व सामान चोरी, ठगी के शिकार हो रहे मरीज

एसकेएमसीएच में भर्ती कई मरीज व स्वजनों का मोबाइल के साथ अन्य सामान चोरी हो गया। वहीं स्त्री व प्रसव विभाग में भर्ती महिला की स्वजन रितु देवी से बेहतर इलाज के नाम पर 3200 रुपये ठगी कर लिए गए। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होने का दावा किया जा रहा है। ये ठगी का सिलसिला नित्य जारी है। बेहतर इलाज व जांच के साथ अनावश्यक दवा की खरीदारी करा ठगी की जाती है। इस संबंध में अस्पताल अधीक्षक डॉ.सुनील कुमार शाही ने बताया कि किसी भी मरीज की ओर से शिकायत नहीं मिली है। निजी सुरक्षा एजेंसी को पूरी चौकसी बरतने का आदेश दिया गया है। अगर किसी की शिकायत होगी तो सख्त एक्शन लिया जाएगा।

ट्रॉलीमैन ने जताया आक्रोश

एसकेएमसीएच में काम करने वाले ट्रॉलीमैन को कोरोना से बचाव के लिए जरूरी किट नहीं मिल रही है। इससे वह आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि कोरोना से बचाव के उनको मास्क व अन्य सामान मिलना चाहिए। सबसे पहले वह आने वाले मरीज को सेवा देते हैं। ऊपर से सुपरवाइजर भी उनको ही फटकार लगाते रहते हैं।

पास नहीं बनाने से दवा दुकानदार नाराज

दवा विक्रेताओंं ने नगर थाना की ओर से एक दुकान को पास नहीं दिए जाने से नाराज दिखे। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश संयुक्त सचिव दिलीप जालान ने बताया कि जिलाधिकारी का आदेश है कि दवा दुकान के लिए संबंधित थाना पास बनाएगा। एक दुकान के लिए कम से कम तीन व अधिकतम पांच पास बनना चाहिए। अगर पास नहीं बनेगा तो दवा दुकान खोलना भी कठिन होगा। कहा कि इस संबंध में वह दोबारा जिलाधिकारी से बात करेंगे।

कोलकाता में फंसी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की दवाएं

आम लोगों को स्स्ती दर पर दवाएं उपलब्ध कराने वाले प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कन्हौली की दवाएं कोलकाता में फंसी हैं। दुकान संचालक पंकज कुमार झा ने बताया कि एक सप्ताह से वहां पर दवाएं हैं। ट्रांसपोर्ट वाले नहीं ला रहे हैं। अगर यही हालत रही तो कई इमरजेंसी दवाओं का संकट होगा। इस संबंध में उन्होंने राष्ट्रीय मुख्यालय को अवगत कराया है। बताया कि यह पहला अवसर है जब उनकी दवाएं ससमय नहीं आ रही हैं।

सरकारी चिकित्सक से परामर्श को करें डायल

सदर अस्पताल स्थित जिला कंट्रोल रूम

0621-2266055 व 12266056

ट्रोल फ्री नंबर

18003456158 व 104

एंबुलेंस के लिए

6202296262 व 9852814006


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.