समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना की स्थिति और टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने गुरुवार को प्रेस वार्ता की। वीडियो कान्फ्रेंसिंग हाॅल में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक 5 लाख 8 हजार 328 लोगों को टीका लगाया गया है। टीकाकरण का कार्य लगातार जारी है। लोग अब केन्द्रों पर पहुंचकर टीका लगवा भी रहे हैं। बावजूद लोगों को जागरुक करने की जरूरत है। जिससे जिले में शत प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जा सके। डीएम ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के 88 प्रतिशत समस्तीपुर शहरी क्षेत्र के लोगों ने टीकाकरण करवाया है। इसके बाद पूसा में 37 एवं विद्यापतिनगर में 32 प्रतिशत लोगों ने टीकाकरण करवाया है।

 उन्होंने कहा कि सबसे खराब स्थिति विभूतिपुर की है। वहां मात्र 17 फीसद लोगों ने ही अब तक टीका लगवाया है। खानपुर में 20 प्रतिशत 45 वर्ष से उपर के लोगों का टीकाकरण किया गया है। यह पहले डोज की स्थिति है। दूसरे डोज में भी समस्तीपुर के 21 प्रतिशत लोगों टीका लगवाया है। दूसरे स्थान पर पूसा है जहां 11 प्रतिशत और विद्यापतिनगर में 9 प्रतिशत लोगों ने दूसरा डोज ले लिया है। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में अब तक 81 फीसदी समस्तीपुर शहर के युवाओं ने टीका लगवाया है। जबकि दूसरे स्थान पर रोसड़ा और तीसरे स्थान पर पटोरी, दलसिंहसराय और पूसा है। इसमें भी सबसे खराब स्थिति विभूतिपुर प्रखंड की है। यहां मात्र 5 प्रतिशत युवाओ का ही टीकाकरण हुआ है। जिन प्रखंडों का परफाेरमेंस काफी खराब है, वहां के अधिकारियों एवं टीकाकरण से जुड़े लोगों को सख्त चेतावनी दी गई है। वहीं जागरूकता अभियान चलाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

पूसा प्रखंड को शतप्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य

डीएम ने कहा कि पूसा प्रखंड को शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर यहां विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा सभी प्रखंडों के एक-एक पंचायतों को शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। डीएम ने बताया कि सभी बस स्टैंडो में शिविर लगाकर सारे स्टाफ, यात्रियों समेत अन्य का टीकाकरण करने को लेकर विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं। शहर में चलने वाले सभी ऑटो में टीकाकरण का स्टीकर लगाया जाएगा। जो चालक या स्टाफ टीकाकरण करवाए हुए हैं, वे इस स्टीकर को लगाकर चलेंगे। इससे प्रचार प्रसार भी होगा और लोगों में जागरूकता भी आएगी। प्रेस वार्ता में टीकाकरण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह डीआरडीए के डायरेक्टर विजय कुमार पांडेय, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषभ राज मौजूद रहे।

Edited By: Murari Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट