Move to Jagran APP

फ्रांस व कोरिया से आए युवकों की तलाश, 24 का स्वास्थ्य मिला सामान्य Muzaffarpur News

24 लोगों की सतर्कतावश कराई गई थी कोरोना वायरस की जांच सभी मिले सामान्य। विदेश से आए लोगों को सलाह- 14 दिनों तक स्वास्थ्य का रखें ख्याल।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 04:58 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 04:58 PM (IST)
फ्रांस व कोरिया से आए युवकों की तलाश, 24 का स्वास्थ्य मिला सामान्य Muzaffarpur News
फ्रांस व कोरिया से आए युवकों की तलाश, 24 का स्वास्थ्य मिला सामान्य Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। विदेश से वापस आए 24 लोगों के स्वास्थ्य की जांच हुई। वहीं दो नए लोगों की पहचान हुई है। इस तरह जिले में विदेश से आने वालों की संख्या 44 पहुंच गई है। फिलहाल 24 लोगों की कोरोना वायरस की जांच में सभी स्वस्थ मिले हैं। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग अगले 14 दिनों तक सभी पर निगरानी रखेगा। इधर सिविल सर्जन ने विशेष वार्ड का निरीक्षण किया। सदर अस्पताल के कर्मी अब मास्क लगाकर सेवा दे रहे हैं।

loksabha election banner

ब्रह्मïपुरा व बैरिया में छानबीन 

फ्रांस व कोरिया से आए दो युवकों की तलाश में स्वास्थ्य विभाग जुटा है। बाहर से आना वाला एक युवक ब्रह्मïपुरा तो दूसरा आदर्शग्राम बैरिया का बताया गया है। दोनों के मोबाइल नंबर पर तलाश तेज की गई है। शाम को सिविल सर्जन ने विशेष वार्ड का निरीक्षण कर वहां की सुविधाओं का जायजा लिया। 

आरबीटीएस की ओर से दवा वितरण 

राजकीय आरबीटीएस होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज की ओर से ओपीडी में आए मरीजों के बीच मुफ्त दवा का वितरण व जागरूकता अभियान चलाया गया। सामुदायिक चिकित्सा विभागाध्यक्ष डॉ.बीके गुप्ता, डॉ.शमीम आलम के नेतृत्व छात्रों ने सहयोग दिया। डॉ.शमीम ने बताया कि आम आदमी के शरीर में रोगरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए होमियोपैथी दवा की खुराक दी जा रही है। इधर नियमित ओपीडी में आने वाले मरीजों को मुफ्त दवा दी जा रही है। उनको कोरोना के प्रति जागरूक करने के साथ पर्चा दिया जा रहा है। उन्होंने अपील की कि कोरोना से डरने की नहीं जागरूक रहने की जरूरत है। 

सिविल सर्जन ने लिया फीडबैक 

सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने सभी पीएचसी प्रभारियों से कोरोना की ताजा स्थिति पर अपडेट लिया। विदेश से आए लोगों की सूची के हिसाब से उनके घर पर जाकर स्वास्थ्य संबंधी फीडबैक लेने का निर्देश दिया गया। सीएस ने बताया कि विदेश से आने वालों से चिकित्सक की टीम सामान्य रूप से पूछताछ कर रही है। अगर उनको सर्दी-खांसी है तो उनके पूरे परिवार की जांच होगी। अगर वह बीमार नहीं हैं तो भी 14 दिन तक उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जाएगी। एसीएमओ डॉ.विनय कुमार शर्मा, डॉ.हरेंद्र आलोक, डॉ.सीएस प्रसाद, प्रभारी अधीक्षक डॉ.शिवशंकर, केयर के जिला समन्वय सौरभ तिवारी, सहायक शशि रंजन आदि थे। 

स्वास्थ्य विभाग का ताजा अपडेट 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार विदेशों से 44 लोग आए हैं। इसमें 32 लोग नगर निगम क्षेत्र में रह रहे हैं। ये सभी चीन, जापान, कोरिया, इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, हांगकांग, सिंगापुर, थाइलैंड, मलेशिया, कोरिया, डेनमार्क, वियतनाम, इंडोनेशिया व नेपाल से आए हैं। 

सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि अब तक जिले में किसी भी व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। जिले में जो भी विदेश से आ रहे उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। एसकेएमसीएच में जांच व इलाज की सुविधा है। सदर अस्पताल में भी विशेष वार्ड बनाया गया है। 

सदर अस्पताल में हेल्पलाइन सेंटर 

जिले में कोरोना वायरस की जागरूकता व सतर्कता के लिए सदर अस्पताल में कंट्रोल रूम खोला गया है। यहां किसी भी जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं। सदर अस्पताल में फोन नंबर 0621-2266055, 56, उपाधीक्षक के मोबाइल नंबर 9470003496 और एसकेएमसीएच  के हेल्पलाइन नंबर 0621-2231202 पर संपर्क किया जा सकता है। 

बीमारी के लक्षण 

खांसी आना, सांस फूलना, निमोनिया, जुकाम, बुखार, किडनी के प्रभावित होने जैसे लक्षण हों तो चिकित्सक से तुरंत परामर्श लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.