Move to Jagran APP

एसकेएमसीएच में नई एबीजी मशीन से मरीजों की जांच शुरू

आर्डियल ब्लड गैस की जांच की सुविधा लंबे समय के बाद गुरुवार से शुरू हो गई है। पीआइसीयू कक्ष संख्या-2 में लगभग डेढ़ लाख से अधिक की लागत से नई एबीजी जांच मशीन लगाई गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 10:41 AM (IST)
एसकेएमसीएच में नई एबीजी मशीन से मरीजों की जांच शुरू
एसकेएमसीएच में नई एबीजी मशीन से मरीजों की जांच शुरू

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एसकेएमसीएच में आर्डियल ब्लड गैस की जांच की सुविधा लंबे समय के बाद गुरुवार से शुरू हो गई है। पीआइसीयू कक्ष संख्या-2 में लगभग डेढ़ लाख से अधिक की लागत से नई एबीजी जांच मशीन लगाई गई है। इससे गुरुवार को आइसीयू में भर्ती हथौड़ी नरमा के रामप्रसाद राम (61) की आर्डियल ब्लड गैस की जांच की गई। डॉ. फैयाज, डॉ. आशिक एकबाल एवं डॉ. नीतीश कुमार ने जांच की। इसके पश्चात मरीज का समुचित इलाज प्रारंभ किया गया।

loksabha election banner

क्या है एबीजी जांच

चिकित्सकों के मुताबिक, एबीजी जांच से मरीज के शरीर में ब्लड, ऑक्सीजन एवं बाईकार्बोनेट के स्तर की जानकारी मिलती है। इससे खास कर गंभीर मरीजों एवं सांस संबंधी मरीजों के उपचार में मदद मिलती है। मरीज के फेफड़े की स्थिति का पता चलता है। जिसके आधार पर उनका इलाज किया जाता है।

पहले से भी थी मशीन उपलब्ध 

अस्पताल की सीसीयू वार्ड और क्लिनिकल पैथोलॉजी विभाग में यह मशीन पहले से उपलब्ध है। इसके बावजूद विगत दो वर्षों में किसी भी मरीज की एबीजी (आर्डियल ब्लड गैस) जांच नहीं हुई। अस्पताल में उपलब्ध एबीजी जांच मशीन शोपीस बनकर रह गई थी। इस मशीन को सिर्फ समय-समय पर एमसीआइ के निरीक्षण के दौरान उपलब्ध दिखाया जाता था।

क्यों नहीं हो रही थी जांच 

विगत एक वर्ष से जांच के लिए जरूरी किट का अभाव था। इसके कारण कार्य नही होता था। वही इस जांच के प्रति चिकित्सक भी दिलचस्पी नही लेते थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.