Move to Jagran APP

मोहन से महात्मा की थीम वाली पेंटिंग से सजी सप्तक्रांति एक्सप्रेस Samastipur News

बापू की 150वीं जयंती पर रेलयात्री सफर के दौरान करेंगे गांधी दर्शन। सप्तक्रांति की एलएचबी में परिवर्तित की जानेवाली पहली रैक का आज से परिचालन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 09:42 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 09:42 AM (IST)
मोहन से महात्मा की थीम वाली पेंटिंग से सजी सप्तक्रांति एक्सप्रेस Samastipur News

समस्तीपुर, जेएनएन। रेलवे ने बापू की 150 वीं जयंती पर यात्रियों को गांधी जीवन दर्शन का तोहफा दिया है। इसके तहत मुजफ्फरपुर से आनंद विहार तक चलने वाली 12557 सप्तक्रांति एक्सप्रेस की बोगियां महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी तस्वीरों और लेखों से सजाई गई हैं। मोहन से महात्मा बनने की थीम वाली प्लास्टिक कोटेड पेंटिंग से सुजज्जित नई एलएचबी रैक के साथ आज से परिचालित होगी।

loksabha election banner

सप्तक्रांति एक्सप्रेस की एलएचबी रैक में परिवर्तित की जानेवाली यह पहली रैक होगी। इससे लोगों को यात्रा के साथ गांधीजी के बारे में विशेष जानकारी भी मिलेंगी। दो अक्तूबर को गांधी जीवन दर्शन के लिए ट्रेन की बोगियां तैयार की गई हैं। समस्तीपुर रेल मंडल के बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उनके जीवन दर्शन पर आधारित मोहन से महात्मा चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया जाएगा।

सफर में यात्री करेंगे गांधी दर्शन

महात्मा गांधी ने कहा था, स्वच्छता को अपने आचरण में इस तरह अपना लें कि वह आपकी आदत बन जाए...। बापू के ऐसे संदेश अब आपको रेलवे के दफ्तरों में दिख रहे। रेलगाडिय़ों में अब गांधी दर्शन भी कर सकेंगे। राष्ट्रपिता की जयंती को यादगार बनाने के लिए रेलवे ने यह पहल की है। इसके तहत देशभर की ऐसी ट्रेनें जिनमें पर्यटन से जुड़े पोस्टर लगे हैं, उन्हें हटाकर महात्मा गांधी की थीम आधारित पोस्टर लगाए जाएंगे। उन पोस्टरों में आप गांधी के स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर स्वच्छता जागरूकता का अवलोकन कर सकेंगे। अभी रेलवे स्वच्छता के लोगो के रूप में बापू के चश्मे का उपयोग कर रहा है। इसे बदल कर अब चरखे का लोगो चलन में आएगा। इसमें 150वीं जयंती भी लिखी होगी। ट्रेनों के प्रवेश द्वार पर ऐसे लोगो लगाए गए हैं।

मोहन टू महात्मा थीम

रेलवे ने कुछ इस तरह की तैयारी की है कि लोगों को शुरू से आखिर तक गांधीजी के बारे में जानने का मौका मिलेगा। ट्रेन की हर बोगी पर तस्वीरें और आलेख हैं। सभी एक सीक्वेंस में है, ताकि एक कहानी की तरह पूरा जीवन वृतांत सामने आए। इस प्रोजेक्ट की थीम होगी- मोहन टू महात्मा, यानी मोहनदास से महात्मा बनने तक का सफर। इसमें बापू के पूरे जीवन की झलक होगी।

खास रहा इस ट्रेन का चयन

महात्मा गांधी के जीवन दर्शन के लिए सप्तक्रांति एक्सप्रेस का चयन खास वजह से किया गया। आनंद विहार जाने के लिए सप्तक्रांति एक्सप्रेस सर्वाधिक लोकप्रिय ट्रेन है। यह रोज चलती है। गांधी जी ने जिन-जिन स्टेशनों से यात्रा की थी, इनमें पूर्व मध्य रेल के मुजफ्फरपुर, मोतिहारी स्टेशन हैं। सिर्फ यही ट्रेन इन दोनों स्टेशनों से होकर परिचालित होती है। इसलिए इस ट्रेन का विशेष रूप से चयन किया।

अधिकारी फिर थामेंगे अपने हाथों में झाडू

इस वर्ष गांधी जयंती को रेलवे कम्युनिटी डे के रूप में मना रहा है। इस दौरान रेल अधिकारी एक बार फिर अपने हाथों में झाडू थामेंगे। महात्मा गांधी की जयंती पर समस्तीपुर जंक्शन पर प्रभात फेरी एवं सफाई अभियान के लिए श्रमदान का आयोजन किया गया है। इसमें मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में अधिकारी, कर्मचारी तथा स्काउट व गाइड होंगे।

समस्तीपुर के मंडल रेल प्रबंधक अशोक माहेश्वरी ने कहा कि राष्ट्रपिता की जयंती पर सप्तक्रांति एक्सप्रेस का महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित मोहन से महात्मा की थीम वाली विनाइल रैङ्क्षपग से सुसज्जित नई एलएचबी रैक के साथ परिचालन किया जाएगा। बापूधाम मोतिहारी रस्टेशन पर महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर आधारित मोहन से महात्मा चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.