समस्तीपुर, जासं। गर्भवती महिलाएं सावधानी और सतर्कता बरत कर खुद और गर्भ में पल रहे नवजात को सुरक्षित रख सकती हैं। गर्भवती को कोरोना संक्रमण का दोहरा खतरा होता है। कारण, गर्भवती में इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में थोड़ी सी एहतियात बरत मां-बच्चा दोनों को कोरोना से बचाव हो सकता है।

गर्भवती को कोरोना संक्रमण को लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत है। भीड़-भाड़ से बचना चाहिए। अत्यधिक जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें। बाहर से आने वाले व्यक्ति से तुरंत न मिलें। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए योग करें। विशेषकर सांस से जुड़े योग कर अपने आपको सेहतमंद रख सकती हैं। गर्भवती डाइट में प्रोटिन, कैल्शियम से भरपूर फूड्स को शामिल करें। इसके साथ ही गर्भवती को मल्टी-विटामिन टेबलेट््स को भी चिकित्सक के परामर्श के अनुसार समय पर लेना चाहिए। यदि कोरोना संक्रमित हैं या रह चुकी तो कोविड को लेकर कतई न घबराएं। कोविड जैसी संक्रामक बीमारी से बचने को बस जागरूक, सचेत और सतर्क रहें। सदैव चिकित्सक के संपर्क में रहें और उनके सुझावों का पालन करें।

कोविड वैक्सीनेशन गर्भवती व शिशु को रख सकता है सुरक्षित 

स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. मीनाक्षी ठाकुर ने बताया कि गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए भी कोविड-19 टीकाकरण सुरक्षित है। टीकाकरण मां को एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है। जो शिशुओं को भी सुरक्षित कर सकता है। टीका गर्भावस्था के दौरान कोई जटिलता नहीं पैदा करता है या प्रभावित नहीं करता है। इस महामारी के दौरान गर्भवती महिलाएं खुद को सुरक्षित रख सकती हैं। इसी के साथ डॉक्टर ने कुछ टिप्स को अपनाने की सलाह भी दी है।

सही खाना और रात की नींद

गर्भावस्था आपके इम्युनिटी को कम कर सकती है, इसलिए इस दौरान ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है। कोविड के साथ-साथ कई एलर्जी और संक्रमण से पीडि़त हो सकते हैं। ऐसे में पौष्टिक खाना खाकर इम्युनिटी को बढ़ाने की कोशिश करें। जंक, मसालेदार, तैलीय, डिब्बाबंद खाना खाने से बचें। इसी के साथ पर्याप्त आराम करना और रात को अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है।

खुद को रखें एक्टिव

कोरोना के जोखिम से बचने के लिए गर्भवती महिलाएं को खुद को एक्टिव रखने की जरूरत है। कोविड के कारण होने वाले तनाव और  च‍िंता को कम करने के लिए कोई भी योग और ध्यान करें। फेफड़ों के कामकाज में सुधार के लिए चिकित्सक द्वारा सुझाए गए व्यायाम करने की भी सलाह दी जाती है।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh