Move to Jagran APP

Road Safety: ओवरटेक करने के कारण सबसे ज्यादा आटो दुर्घटना, कई मामलों में जा चुकी जान

Road Safety With Jagran खासकर फोरलेन पर तो अपनी लेन में ही चलना चाहिए। वहीं अधिक कमाने के चक्कर में चालक अपनी सीट के अगल-बगल यात्रियों को बैठा लेते है जिससे वे सुरक्षित ड्राइविंग नहीं कर पाते और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

By Pramod kumarEdited By: Ajit kumarPublished: Sun, 27 Nov 2022 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 11:54 AM (IST)
यात्रियों को उतारते- बैठाते समय सुरक्षित स्थान पर आटो रोकना चाहिए। फाेटो: जागरण

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। Road Safety With Jagran: यात्रियों को गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाना आपकी जिम्मेदारी है। आप अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा सकें इसके लिए आटो चलाते समय यातायात नियमों का पालन जरूरी है। ओवरटेक करने के कारण सबसे ज्यादा आटो दुर्घटना होती है। इसलिए आटो चालकों को ओवरटेक करने से बचना चाहिए। खासकर फोरलेन पर तो अपनी लेन में ही चलना चाहिए। वहीं अधिक कमाने के चक्कर में चालक अपनी सीट के अगल-बगल यात्रियों को बैठा लेते है, जिससे वे सुरक्षित ड्राइविंग नहीं कर पाते और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ये बातें यातायात नियमों के जानकार एआर अन्नु एवं मो. इलियास इलू ने दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा अभियान के तहत बैरिया में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहीं। मुजफ्फरपुर आटो रिक्शा कर्मचारी संघ के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में 50 से अधिक आटो चालकों ने भाग लिया।

loksabha election banner

रफ्तार तय मानक से अधिक नहीं रखें

अन्नू एवं इलू ने कहा कि आटो चालकों की लापरवाही से हाल के दिनों में दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। इसलिए उनको सड़क के कानून का पालन करना होगा। आटो चलाते समय सवार यात्रियों की सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए। तय सीट से अधिक यात्रियों को नहीं बैठाना चाहिए। यात्रियों को उतारते- बैठाते समय सुरक्षित स्थान पर आटो रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि चालकों की गलती से कई यात्रियों की जान जा सकती है। इसलिए हमेशा सजग रहना चाहिए। हर दिन आटो निकालते समय उसकी पूरी तरह से जांच करें ताकि किसी प्रकार की खराबी न रह जाए। किसी प्रकार के नशे का सेवन कतई नहीं करें। गाड़ी चलाते वक्त नींद नहीं आए इसका ख्याल रखना चाहिए। आटो की रफ्तार तय मानक से अधिक नहीं रखें। कहा कि अक्सर यह देखा जा रहा कि बच्चे आटो चलाते हैं और वह भी गलत तरीक से। इसे रोका जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.