Move to Jagran APP

बगहा में जलापूर्ति योजना में धांधली उजागर, तत्कालीन बीडीओ, पंचायत सचिव व मुखिया पर प्राथमिकी का आदेश

West champaran एएसडीएम सरफराज नवाज ने पिपरासी के मंझरिया पंचायत की जांच की सिवान के संवेदक के खाते में बीडीओ ने हस्तांतरित कराए थे 18 लाख बीडीओ कुमुद कुमार ने कहा कि मंझरिया पंचायत में है कुल 12 वार्ड।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 05:33 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 05:33 PM (IST)
बगहा में जलापूर्ति योजना में धांधली उजागर, तत्कालीन बीडीओ, पंचायत सचिव व मुखिया पर प्राथमिकी का आदेश
पश्‍च‍िम चंपारण के बगहा में योजन में गडबड़ी़ की हो रही जांच। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण (बगहा), जासं। पिपरासी के तत्कालीन बीडीओ, पंचायत सचिव, कनीय अभियंता और वर्तमान मुखिया पर नल से जलापूर्ति योजना में गड़बड़ी को लेकर एएसडीएम सरफराज नवाज ने वर्तमान बीडीओ को प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है। एएसडीएम सरफराज नवाज और बीडीओ कुमुद कुमार ने सोमवार को मंझरिया पंचायत पहुंचकर जांच की। इसके बाद बुनियादी विद्यालय परिसर में जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर एएसडीएम ने बारी-बारी से सभी वार्ड सदस्य व सचिव से कराए गए कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

loksabha election banner

बीडीओ कुमुद कुमार ने बताया कि मंझरिया पंचायत में कुल 12 वार्ड हैं। इसमें वार्ड नंबर 2, 3, 7, 9, 10, 11 व 12 में कार्य संतोषजनक नहीं है। कई जगह राशि की निकासी के बाद भी मानक के अनुसार काम नहीं कराया गया है। इस पर एएसडीएम ने वार्ड सदस्यों से राशि निकासी के बाद कार्य पूरा नही कराने का कारण पूछा तो वार्ड सदस्य परमा कुशवाहा, जगरनाथ राम, रामबली बिंद, शिवशंकर सहनी, नंदलाल साह, बद्री कुशवाहा आदि ने बताया कि तत्कालीन बीडीओ रघुवर प्रसाद, जेई अनिल पासवान, पंचायत सचिव जटाशंकर ठाकुर, वर्तमान मुखिया छोटेलाल प्रसाद ने जबरन बेतिया के संवेदक संजीव कुमार राय के खाते में नौ-नौ लाख रुपये हस्तांतरित करा दिए। लेकिन, संवेदक ने काम नहीं कराया। उक्त राशि का इन सभी लोगों ने आपस मे बंदरबांट कर लिया। एएसडीएम ने इन लोगों पर 24 घंटे के अंदर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश बीडीओ को दिया। उन्होंने कहा कि प्राथमिकी दर्ज उन्हें रिपोर्ट दें।

अपूर्ण सड़क मामले में भी मुखिया पर दर्ज होगी प्राथमिकी 

मंझरिया पंचायत के वार्ड संख्या नौ में सात लाख रुपये की निकासी के बाद भी मुखिया द्वारा कार्य नहीं कराने के मामले में भी प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इस संबंध में एएसडीएम ने बताया कि मुखिया पर आरोप है कि वार्ड सदस्य से जबरन सड़क निर्माण कराने के लिए राशि ले ली। लेकिन, काम नहीं कराया। इसकी शिकायत मिलने के बाद जांच की गई। मुखिया पर लगे आरोप सत्य पाए गए। मुखिया ने सरकार राशि का गोलमाल किया है। इस लिए इस मामले में भी मुखिया पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। सिवान के संवेदक मुकेश कुमार भी जांच के घेरे में हैं। बता दें कि इस घपले को सबसे पहले आपके अपने समाचार पत्र दैनिक जागरण ने उजागर किया। जिसके बाद प्रशासनिक तंद्रा टूटी तथा जांच शुरू हुई।

मुखिया नहीं लड़ सकेंगे चुनाव 

मंझरिया मुखिया छोटेलाल प्रसाद ने सात निश्चय योजना के तहत कराए गए कार्याें में व्यापक पैमाने पर धांधली की है। मुखिया की गैरजिम्मेदाराना कार्यशैली के कारण ही पंचायत के लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। इस लिए मुखिया के चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाएगी। एएसडीएम ने बताया कि इसके लिए डीएम को रिपोर्ट भेजी जाएगी। मौके पर हरिनाम यादव, रामाशीष राम, जेई अमित कुमार व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.