Move to Jagran APP

फिरौती के लिए नेपाल से अगवा दो व्यवसायी मुक्त, एक अपहर्ता गिरफ्तार

देसी पिस्तौल चार कारतूस और फिरौती के 4.50 लाख रुपये जब्त। मुक्त लोगों में एक नेपाल और दूसरा सीतामढ़ी जिले के निवासी। अपहर्ताओं ने मांगी थी 15-15 लाख रुपये की फिरौती।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 06:59 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 06:59 PM (IST)
फिरौती के लिए नेपाल से अगवा दो व्यवसायी मुक्त, एक अपहर्ता गिरफ्तार

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। बेतिया पुलिस ने फिरौती के लिए नेपाल से एक सप्ताह पूर्व अपहृत दो व्यवसायियों को गुरुवार को बगहा के जंगल से मुक्त करा लिया। वहीं, एक अपहर्ता को दबोच लिया। गिरफ्तार अपहर्ता बगहा पुलिस जिले के लौकरिया थाना क्षेत्र का बकुली निवासी मुन्ना चौधरी है। उसके पास से एक देसी पिस्तौल, चार कारतूस और फिरौती के 4. 50 लाख रुपये मिले।

loksabha election banner

 एसपी जयंतकांत ने बताया कि जरूरी कार्रवाई के बाद मुक्त लोगों को संबंधित पुलिस को सौंप दिया गया। इनमें नेपाल के महोत्तरी जिले के गोशाला थाना क्षेत्र के गोशाला बेलगाछी निवासी स्वर्ण व्यवसायी सुरेश साह और सीतामढ़ी जिले के डुमरा थाना क्षेत्र के कोट बाजार निवासी जमीन कारोबारी काशी कुमार हैं।

चल रही थी छापेमारी

एसपी के मुताबिक, बेतिया पुलिस नेपाल और बगहा पुलिस के साथ मिलकर एक सप्ताह से छापेमारी कर रही थी। अपहरण के बाद दोनों को बगहा के जंगली क्षेत्र में रखा गया था। बदमाशों ने दोनों के परिजनों से15 -15 लाख रुपये की फिरौती मांगी थी। बाद में पांच लाख रुपये में छोडऩे की बात तय हुई। परिजन 4.50 लाख रुपये लेकर आए थे। लेकिन, ऐन वक्त पर पुलिस ने घेराबंदी कर एक अपहर्ता को दबोच लिया। जबकि, तीन फरार भाग निकले। गिरफ्तार बदमाश ने पुलिस टीम पर फायङ्क्षरग की कोशिश की।

नेपाल में गिरफ्तार बदमाश ने खोले राज

बेतिया एसपी को सीतामढ़ी तथा नेपाल के महोत्तरी एसपी ने अपहरण और फिरौती मांगने की सूचना दी थी। बेतिया एसपी ने टीम गठित की। इसके बाद बेतिया पुलिस और बगहा एसटीएफ ने बगहा के जंगली और पहाड़ी क्षेत्र में छापेमारी शुरू की। इसके अलावा बेतिया, बगहा सीतामढ़ी और नेपाल में छापेमारी जारी रही। इसकी भनक लगते ही अपहर्ता दोनों अपहृत को लेकर कहीं छिप गए।

 इसी दौरान नेपाल पुलिस ने पर्सा जिले के पोखरिया नगरपालिका निवासी विशाल मेहता को दबोच लिया। पूछताछ में पता चला कि अपहृत के घर वाले फिरौती की रकम लेकर बगहा के चिउटाहां थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर सरौहा में देने वाले हैं। पुलिस टीम ने फिरौती की रकम देते समय धावा। बदमाश मुन्ना ने गोली चलाने की कोशिश की, लेकिन दो जवानों ने उसे दबोच लिया। उसके पास से फिरौती की रकम भी बरामद ली। एसपी ने बताया कि टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारियों व जवानों को पुरस्कृत किया जाएगा।

नेपाल बुलाकर किया था अगवा

मुक्त कराए गए नेपाल के व्यवसायी सुरेश साह और सीतामढ़ी के काशी कुमार मित्र हैं। काशी कुमार जमीन कारोबारी हैं। जबकि, सुरेश साह स्वर्ण व्यवसायी हैं। एक सप्ताह पूर्व बदमाशों ने काशी कुमार को कारोबार के सिलसिले में धोखे से नेपाल बुलाया। जहां से दोनों को अगवा कर लिया था।

मुन्ना पर था पचास हजार का इनाम

गिरफ्तार मुन्ना ने हाल में नेपाल के बारा जिले के रामपुर कलैया नगर पालिका वार्ड 12 को ठिकाना बना लिया था। वह होमगार्ड जवान था। वर्ष 2015 में हथियार लेकर फरार हो गया था। इसके बाद नक्सली गिरोह में शामिल हो गया। मुन्ना पर बिहार सरकार ने पचास हजार का इनाम रखा गया। उसके खिलाफ कई थानों में अपहरण और फिरौती के करीब 50 मामले दर्ज हैं। मुन्ना की गिरफ्तारी को पुलिस की बड़ी सफलता मान रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.